+
पटेरिया को कारण बताओ नोटिस जारी, निष्कासन की चेतावनी 

पटेरिया को कारण बताओ नोटिस जारी, निष्कासन की चेतावनी 

मध्य प्रदेश कांग्रेस राजा पटेरिया के बयान से स्वयं को अलग कर चुकी है। पढ़िए, सत्य हिन्दी से बातचीत में राजा पटेरिया ने क्या कहा?

दिग्विजय सिंह सरकार में मंत्री रहे वरिष्ठ कांग्रेसी नेता राजा पटेरिया की मुश्किलें बढ़ गई हैं। कांग्रेस नेताओं की एक बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हत्या वाला बयान देने के आरोप में गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने उनके खिलाफ धाराएं बढ़ा दी हैं। उधर, मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने राजा पटेरिया को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है। उनसे तीन दिन में जवाब देने को कहा गया है। नोटिस में कहा गया है कि तीन दिनों में जवाब नहीं देने पर उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया जाएगा।

तमाम राजनीतिक घमासान और पेचबंदी के बीच ‘सत्य हिन्दी’ ने राजा पटेरिया से बातचीत की। सोमवार रात और मंगलवार सुबह, दो चरणों में उनसे फोन पर हुई चर्चा के मुख्य अंश, कुछ इस तरह हैं:- 

सत्य हिन्दीः बेहद वरिष्ठ नेता होने के बाद भी प्रधानमंत्री को लेकर स्वयं और पार्टी को मुश्किल में डालने वाली विवादित टिप्पणी क्यों की?

राजा पटेरियाः मैं महात्मा गांधी जी का अनुयायी हूं। मेरा पूरा बयान (वायरल हुए वीडियो का मूल अंश सत्य हिन्दी को भेजा है) आप सुन और देख लीजिये। भाजपा और उसकी डर्टी फैक्ट्री ने बयान को कैसे तोड़ा-मरोड़ा और फिर पेश कर दिया है।

सत्य हिन्दीः बयान से कांग्रेस पार्टी और आपकी छीछालेदर हो रही है?

राजा पटेरियाः मैं कह तो रहा हूं, पूरा बयान सुन लीजिये। मैंने मोदी की ‘हत्या’ को लेकर आगे उसके मायने समझाते हुए स्पष्ट किया है, ‘चुनाव में मोदी और भाजपा को हराना है।’

सत्य हिन्दीः भाजपा आपके बयान को मुसोलिनी की विचारधारा करार दे रही है?

राजा पटेरियाः गोड्से के समर्थकों से और क्या उम्मीद की जा सकती है! मैं 21 साल की उम्र से बापू का अनुयायी हूं। उनकी विचारधारा मेरे लिये सर्वोपरि है। भाजपा प्रोपेगेंडा में पारंगत है।

सत्य हिन्दीः कांग्रेस पार्टी ने स्वयं को आपके बयान से अलग कर लिया है?

राजा पटेरियाः मप्र कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और हमारे नेता कमल नाथ जी के ट्वीटस और बयान देख लीजिये। तरूण भानोट का बयान उठा लीजिये। अन्य नेताओं की प्रतिक्रियाएं देख लीजिये, सभी गांधी की विचारधारा का समर्थन कर रहे हैं।

 - Satya Hindi

सत्य हिन्दीः आपका पूरा वीडियो देखे अथवा सुने बिना, पार्टी ने स्वयं को आपके बयान से आखिर अलग क्यों कर लिया?

राजा पटेरिया: यह सवाल आप कमल नाथ जी और मध्य प्रदेश कांग्रेस के नेताओं से पूछिए! मैं इस बारे में क्या कह सकता हूं।

सत्य हिन्दीः पुलिस ने आज सुबह कब और कैसे गिरफ्तार किया?

राजा पटेरियाः रात ढाई बजे सोया था। सोने के पहले गांधी को पढ़ रहा था। सुबह पौने छह बजे के लगभग हटा स्थित मेरे घर से मुझे पुलिस ने हिरासत में लिया है।

सत्य हिन्दीः बर्ताव ठीक है? 

राजा पटेरियाः पुलिस अपना काम कर रही है। करना भी चाहिए। हिरासत में लेने के बाद पुलिस ने मेडिकल करवाया है। बीपी और शुगर का पेशेंट हूं। बीपी 124/180 निकला है। अस्पताल में शुगर टेस्ट करने की मशीन नहीं थी, लिहाजा शुगर का टेस्ट नहीं हुआ। नाश्ते में प्रतिदिन दो अंडे और अंकुरित अनाज खाता हूं, आज नहीं मिला। थाने में सुबह दो समोसे खाये हैं। चाय पी है। दवा ले ली है।

सत्य हिन्दीः मोदी की हत्या वाले बयान पर मलाल है?

राजा पटेरियाः मैंने ऐसा कुछ कहा ही नहीं है, जिससे दुःखी होना पड़े। विचारधारा की लड़ाई है। प्रदेश और देश में कांग्रेस की पुर्नस्थापना/पार्टी को पुराने दौर में वापस लाने के लिए ‘गोड्से समर्थकों’ को एक्सपोज करना प्रत्येक कांग्रेसी की महती जिम्मेदारी है। उसी जिम्मेदारी का निर्वहन पूरी ईमानदारी से कर रहा हूं। आगे भी करता रहूंगा। मेरे बयान को कैसे तोड़ा और मरोड़ा गया, देश के सामने है।

 - Satya Hindi

सत्य हिन्दीः अपने असली वीडियो को लेकर पुलिस में गए हैं?

राजा पटेरियाः पुलिस को सप्रमाण शिकायत की है। असली वीडियो सौंपा है। कांट-छांट करने की शिकायत की है। कांट-छांट करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई का अनुरोध भी पुलिस से किया है।

सत्य हिन्दीः आप के खिलाफ पुलिस ने धाराएं और भी बढ़ाई हैं, कानूनी बचाव को लेकर क्या तैयारी है?

राजा पटेरियाः अनएडिट वीडियो में सबकुछ साफ है। पुलिस ने कौन सी धाराएं बढ़ाई हैं, इससे ज़्यादा अहम एवं गौर करने वाली बात यह है कि सरकार और भाजपा राजनीतिक लाभ के लिए किस घातक तरीक़े से इस मसले को प्ले कर रहे हैं। रही बात, कानूनी कदम की तो सभी आवश्यक कदम उठाऊंगा। भारतीय न्याय व्यवस्था पर मुझे पूरा भरोसा है। सच परेशान होता है, लेकिन पराजित कभी नहीं होता। राजनीतिक लाभ के लिये देश को गर्त में पहुंचाने का प्रयास करने वालों के खिलाफ मेरा संघर्ष आगे भी जारी रहेगा। कामयाबी अवश्य मिलेगी। इन तत्वों के असली चेहरे उजागर होने लगे हैं। जनता-जनार्दन इन तत्वों को सत्ता से उखाड़ फेंकने में हमारी मदद अवश्य करेगी।

क्या कहा था राजा पटेरिया ने?

पटेरिया ने कहा था, ‘मोदी इलेक्शन खत्म कर देगा। जाति-धर्म और भाषा के आधार पर बांट देगा। दलितों का, आदिवासियों का, अल्पसंख्यकों का भावी जीवन खतरे में है। संविधान को बचाना है, तो मोदी की हत्या के लिए तत्पर रहो, इन द सेंस, उनको हराने का काम करो।’

भाजपा ने आड़े हाथों लिया 

11 दिसंबर को वायरल हुए वीडियो को आधार बनाकर पटेरिया के खिलाफ पन्ना पुलिस ने मुकदमा कायम किया है। राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने पटेरिया को जमकर आड़े हाथों लिया है।

 - Satya Hindi

मंगलवार सुबह गृह मंत्री मिश्रा ने मीडिया से बातचीत में पटेरिया की गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए बताया है कि उन पर सोमवार को लगाई गई धाराओं के अलावा भारतीय दंड विधान की धारा 115 और 117 बढ़ाई गई है। उनको पवई कोर्ट में पेश करने की पुलिस की तैयारी है।

कांग्रेस कर चुकी है किनारा

मध्य प्रदेश कांग्रेस राजा पटेरिया के बयान से स्वयं को सोमवार को ही अलग कर चुकी है। पार्टी प्रवक्ता के बयान के बाद सोमवार रात को प्रदेश अध्यक्ष कमल नाथ ने इस मसले पर एक के बाद एक कई ट्वीट किये। 

नाथ ने अपने ट्वीट में कहा है, ‘मैं देश के प्रधानमंत्री जी की दीर्घायु होने की कामना करता हूं। आज प्रदेश में एक नेता का कथित वीडियो वायरल हो रहा है, यदि उसमें लेशमात्र भी सच्चाई है तो हम ऐसे बयान की कड़ी निंदा करते हैं।’

‘कांग्रेस पार्टी व उसका एक-एक कार्यकर्ता बापू के सत्य और अहिंसा के सिद्धांत का पालन करता है। अहिंसा के मार्ग पर चलकर बलिदान देना हमारा कर्तव्य पथ है और इतिहास इसका गवाह है।’

मध्य प्रदेश कांग्रेस के उच्च पदस्थ सूत्रों ने ‘सत्य हिन्दी’ से कहा, ‘पटेरिया को बोलने से पहले सोचना था। यदि वे अपने बयान में ‘राजनीतिक’ (हत्या) जोड़ देते तो बवाल नहीं होता। बीजेपी ऐसे बयानों को कैसे प्ले करती है, वरिष्ठ नेता जानते हैं।’

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें