+
मोदी सरकार ने कोरोना और पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमतों को 'अनलॉक' कर दिया: राहुल

मोदी सरकार ने कोरोना और पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमतों को 'अनलॉक' कर दिया: राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोरोना महामारी और पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर मोदी सरकार पर जबरदस्त हमला बोला है। 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोरोना महामारी और पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर मोदी सरकार पर जबरदस्त हमला बोला है। राहुल ने बुधवार को ट्वीट कर कहा, ‘मोदी सरकार ने कोरोना महामारी और पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमतें ‘अनलॉक’ कर दी हैं।’ 

राहुल ने अपने ट्वीट में एक ग्राफ़ भी अटैच किया है, जिसमें दिखाया गया है कि 1 जून को शुरू हुए अनलॉक के बाद किस तरह पेट्रोल और डीजल की क़ीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। साथ ही ग्राफ़ में यह भी दिखाया गया है कि 1 जून के बाद कितनी तेज़ी से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं। 

राहुल का इशारा कोरोना संक्रमण के मामलों के साढ़े चार लाख से ऊपर चले जाने पर है। साथ ही बीते दो हफ़्ते से पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी लगातार बढ़ रही हैं और दिल्ली में हालात ये हो गए हैं कि बुधवार को पेट्रोल की क़ीमत 79.76 रुपये प्रति लीटर थी और डीजल उससे आगे निकलते हुए 79.88 रुपये प्रति लीटर बिका। 

लॉकडाउन खोलने के पहले चरण को अनलॉक-1 का नाम दिया गया था। केंद्र सरकार ने आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने के लिए अनलॉक-1 के तहत कई तरह की रियायत दी थीं। इसके तरह धार्मिक स्थल, मॉल, होटल, रेस्तरां को खोलने की अनुमति दी गई थी। इसके अलावा एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने पर लगे प्रतिबंध को समाप्त करने के साथ ही कई तरह की छूट दी गई थी। राहुल पहले भी कई बार कह चुके हैं कि भारत में लॉकडाउन तब खोला जा रहा है, जब कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। 

गलवान घाटी में भारतीय जवानों की शहादत के बाद राहुल गांधी मोदी सरकार पर लगातार हमलावर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस बयान पर कि भारत की सीमाओं में कोई घुसपैठ नहीं हुई है, राहुल गांधी ने हाल ही में उन पर तीख़ा हमला बोला था और दो सवाल पूछे थे। राहुल ने गलवान पर ट्वीट करते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय क्षेत्र को चीनी आक्रमण के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। राहुल ने पहला सवाल पूछा था कि अगर धरती चीन की थी तो हमारे सैनिक क्यों मारे गए और दूसरा सवाल यह कि वे कहां मारे गए। 

राहुल गांधी ने मंगलवार को ट्वीट कर मोदी सरकार से सवाल पूछा था, 'क्या भारतीय ज़मीन पर चीन ने क़ब्ज़ा किया है’ राहुल ने इससे पहले पूछा था, ‘चीन ने हमारे जवानों को मारा है, चीन ने हमारी ज़मीन ली है, तब इस तनाव के वक्त चीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ क्यों कर रहा है।’ 

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक के इस बयान पर कि चीन की ओर से भारतीय सेना पर किया गया हमला पूर्व नियोजित था, पर भी राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जोरदार हमला बोला था। राहुल ने ट्वीट कर कहा था, ‘अब तीन बातें पूरी तरह साफ हो चुकी हैं। पहली यह कि गलवान घाटी में चीन का हमला पूरी तरह पूर्व नियोजित था। दूसरी, भारत सरकार गहरी नींद में सो रही थी और उसने इस समस्या को मानने से इनकार कर दिया और तीसरी यह कि इसकी क़ीमत हमारे शहीद जवानों को चुकानी पड़ी।’ 

इससे पहले उन्होंने सवाल पूछा था कि हमारे निहत्थे जवानों को वहां शहीद होने क्यों भेजा गया। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने यह भी पूछा था कि चीन ने हमारे निहत्थे जवानों को मारने की जुर्रत कैसे की राहुल गांधी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को भी ट्विटर पर घेरते हुए कई सवाल पूछे थे। 

राहुल ने राजनाथ सिंह के लद्दाख में जवानों की शहादत पर दुख जताने वाले ट्वीट के जवाब में पूछा था, ‘अगर भारतीय जवानों का शहीद होना पीड़ादायक है तो आपने अपने ट्वीट में चीन का नाम क्यों नहीं लिया है। आपको सांत्वना व्यक्त करने में 2 दिन क्यों लगे जब जवान शहीद हो रहे हैं तो आप चुनावी रैलियां क्यों कर रहे हैं।’

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें