+
उस्मानिया विवि: राहुल के कार्यक्रम की इजाजत नहीं, कांग्रेस भड़की

उस्मानिया विवि: राहुल के कार्यक्रम की इजाजत नहीं, कांग्रेस भड़की

कांग्रेस आरोप लगा रही है कि टीआरएस सरकार के दबाव में राहुल गांधी के कार्यक्रम की इजाजत नहीं दी जा रही है। लेकिन उस्मानिया विश्वविद्यालय का इस मामले में क्या कहना है, जानिए।  

हैदराबाद में स्थित उस्मानिया यूनिवर्सिटी ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के विश्वविद्यालय में होने वाले कार्यक्रम को अनुमति नहीं दी है। इस पर कांग्रेस ने तीखा विरोध जताया है। कांग्रेस ने कहा है कि तेलंगाना की टीआरएस सरकार राहुल के कार्यक्रम को ना होने देने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन पर दबाव बना रही है। 

कुछ छात्रों ने इस मामले में तेलंगाना हाई कोर्ट का भी रुख किया है और अदालत से उस्मानिया यूनिवर्सिटी को राहुल गांधी के कार्यक्रम की इजाजत देने के लिए निर्देश देने की मांग की है। लेकिन विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने कथित तौर पर कहा है कि राहुल को अनुमति नहीं दी जा सकती क्योंकि परिसर में किसी भी राजनीतिक गतिविधि की अनुमति नहीं है। विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने कहा है कि जून 2017 में उच्च न्यायालय के आदेश के बाद विश्वविद्यालय ने राजनीतिक गतिविधियों सहित परिसर में गैर-शैक्षणिक गतिविधियों की अनुमति नहीं देने का एक प्रस्ताव अपनाया था।

हालांकि विश्वविद्यालय प्रशासन ने अभी इस बारे में लिखित में कोई आदेश नहीं दिया है। राहुल गांधी को वारंगल के नजदीक हनमकोंडा में 6 मई को एक राजनीतिक सभा करनी है और 7 मई को विश्वविद्यालय का यह कार्यक्रम है।

कांग्रेस का कहना है कि उसने इस कार्यक्रम के लिए 23 अप्रैल को ही आवेदन कर दिया था और कहा था कि यह पूरी तरह गैर राजनीतिक कार्यक्रम होगा।

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, उस्मानिया यूनिवर्सिटी के एक प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि 2017 से ही विश्वविद्यालय की एग्जीक्यूटिव काउंसिल ने यह प्रस्ताव पास किया है कि कैंपस में हर साल गैर अकादमिक कार्यक्रमों पर रोक रहेगी और इन कार्यक्रमों में राजनीतिक कार्यक्रम भी शामिल हैं। 

हाई कोर्ट का आदेश

उन्होंने कहा कि इस बारे में हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को आदेश दिया था कि वह राजनीतिक और सार्वजनिक बैठकों को विश्वविद्यालय के अंदर होने की इजाजत नहीं दे। 

 - Satya Hindi

हाई कोर्ट ने यह फैसला विश्वविद्यालय के कुछ छात्रों की याचिका पर दिया था जिन्होंने कहा था कि राजनीतिक गतिविधियों की वजह से उन्हें परेशानी होती है।

इसे लेकर विश्वविद्यालय के एक प्रशासनिक अफसर का कहना है कि किसी राजनेता का विश्वविद्यालय के कैंपस में कार्यक्रम गैर राजनीतिक नहीं हो सकता है।

इस मामले में युवक कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने शनिवार को विश्वविद्यालय के कैंपस में प्रदर्शन किया जबकि एबीवीपी और टीआरएस से जुड़े कार्यकर्ताओं ने भी प्रदर्शन कर अपनी बात रखी। 

राज्य सरकार की आलोचना

स्थानीय कांग्रेस विधायक जग्गा रेड्डी ने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि हमने विश्वविद्यालय प्रशासन को बता दिया था कि राहुल गांधी का कार्यक्रम गैर राजनीतिक है लेकिन उन्होंने इस कार्यक्रम को इजाजत ना देने का मन पहले से ही बना लिया था।

राज्यसभा के पूर्व सांसद वी. हनुमंथा राव ने भी इसे लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन और राज्य सरकार की आलोचना की है। 

अगले साल हैं चुनाव

तेलंगाना में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने हैं और सरकार चला रही टीआरएस का मुख्य मुकाबला कांग्रेस से ही है। टीआरएस का यहां एआईएमआईएम के साथ चुनावी गठबंधन हो सकता है जबकि बीजेपी और टीडीपी भी राज्य में अपनी राजनीतिक ताकत बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें