+
राहुल गांधी जम्मू कश्मीर मेंः एलजी को राजा क्यों कहा, राज्य का दर्जा दिलाकर रहेंगे

राहुल गांधी जम्मू कश्मीर मेंः एलजी को राजा क्यों कहा, राज्य का दर्जा दिलाकर रहेंगे

जम्मू कश्मीर में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की रैलियां बुधवार 4 सितंबर से शुरू हो गई हैं। रामबन में उनकी पहली रैली हो चुकी है। राहुल ने इस रैली में महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं और एलजी को राजा कहकर पुकारा। राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र शासित जम्मू कश्मीर को राज्य का दर्जा दिलाकर रहेंगे।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए अपनी रैली में कांग्रेस नेता और लोकसभा में विपक्ष के नेता, राहुल गांधी ने जम्मू कश्मीर में प्रशासन और अर्थव्यवस्था को बदलने के मकसद से साहसिक वादे किए। रामबन में एक बड़ी रैली को संबोधित करते हुए, गांधी ने आत्मविश्वास से कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार जम्मू-कश्मीर में सत्ता संभालने के लिए तैयार है।

हमारी सरकार सबसे पहले सबसे बड़ी चुनौती बेरोजगारी से निपटेगी। जम्मू कश्मीर में नौकरी की आयु सीमा 40 साल की जाएगी।


-राहुल गांधी, कांग्रेस नेता 4 सितंबर 2024 सोर्सः पीटीआई

गांधी ने अपने भाषण के दौरान इस बात पर जोर दिया कि उनकी सरकार की पहली प्राथमिकता सभी खाली सरकारी पदों को भरकर और सरकारी नौकरियों के लिए आयु सीमा को 40 वर्ष तक बढ़ाकर बेरोजगारी को खत्म करना है। उन्होंने घोषणा की, "हमारा पहला काम सभी सरकारी नौकरियों को भरना होगा और हम आयु को 40 वर्ष तक बढ़ा देंगे।" राहुल की इस घोषणा का भीड़ ने जबरदस्त ढंग से ताली बजाकर स्वागत किया।

कांग्रेस नेता ने दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को नियमित करने, उनके पदों को स्थायी करने और उनकी आय बढ़ाने का भी वादा किया। उन्होंने कहा कि यह कदम जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए आर्थिक स्थिरता और निष्पक्षता तय करने की एक व्यापक योजना का हिस्सा है। गांधी ने वादा किया, "हम दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को नियमित करेंगे, उन्हें स्थायी करेंगे और हम उनकी आय बढ़ाएंगे।"

एलजी नामक राजा यहां बैठा हैः राहुल

केंद्र शासित जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल को 'राजा' कहते हुए राहुल ने केंद्र सरकार पर जम्मू-कश्मीर के लोगों को मिलने वाले लाभ बाहरी लोगों को देने का आरोप लगाया। राहुल ने कहा “आज जम्मू-कश्मीर में राजा बैठा हुआ है। उसका नाम एलजी है पर है वो राजा। उन्होंने कहा, ''आपकी संपत्ति छीनकर बाहर के लोगों को दी जा रही है। सभी लाभ बाहरी लोगों को दिए जा रहे हैं। हम इसे खत्म करेंगे। हम जम्मू कश्मीर को राज्य का दर्जा दिलाकर रहेंगे।'' 

राहुल गांधी ने कहा- “यही कारण है कि हमारा पहला कदम जम्मू-कश्मीर में स्थिति बहाल करना होगा। हम विधानसभा चुनाव होने से पहले जम्मू-कश्मीर में राज्य का दर्जा बहाल करना चाहते थे, लेकिन भाजपा इच्छुक नहीं थी और चाहती थी कि पहले चुनाव हो। हम इस क्षेत्र में राज्य का दर्जा वापस सुनिश्चित करेंगे, चाहे भाजपा चाहे या न चाहे। हम राज्य की बहाली सुनिश्चित करने के लिए इंडिया गठबंधन के बैनर तले सरकार पर दबाव डालेंगे।”

राहुल का ट्वीट

नेता विपक्ष राहुल गांधी ने शाम को ट्वीट करके भी जम्मू कश्मीर पर बहुत महत्वपूर्ण बात कही। राहुल ने कश्मीर का वीडियो लगाते हुए एक्स पर लिखा-  हिंदुस्तान के इतिहास में पहली बार किसी राज्य का statehood छीन कर उसे केंद्र शासित बनाया गया है। आज जम्मू-कश्मीर को बाहर से 'राजतंत्र' द्वारा चलाया जा रहा है, यहां का धन, अवसर, रोज़गार कश्मीरियों को नहीं, बाहर वालों को दिया जा रहा है - हम ये बिलकुल नहीं होने देंगे! जम्मू-कश्मीर में INDIA जनबन्धन की सरकार आ रही है - हम सड़क से विधानसबा और विधानसभा से संसद तक राज्य दर्जे की मांग पूरे ज़ोर से उठाएंगे। गारंटी से कह रहा हूं, बीजेपी कुछ भी कर ले - इंडिया गठबंधन आपको राज्य का दर्जा, आपका सम्मान और आपके अधिकार दिलाकर रहेगा। 

कांग्रेस पार्टी फारूक अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है। दोनों पार्टियों ने 83 सीटों पर एक साथ चुनाव लड़ने का फैसला किया 51 सीटों पर एनसी और 32 सीटों पर कांग्रेस लड़ रही है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें