सनी देओल की मुश्किलें बढ़ीं, जा सकती है संसद सदस्यता!

05:26 pm Jul 07, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

पंजाब के गुरदासपुर से बीजेपी के टिकट पर लोकसभा का चुनाव जीते और फ़िल्म अभिनेता सनी देओल की संसद की सदस्यता जा सकती है। एक निर्वाचन अधिकारी ने शनिवार को बताया कि गुरदासपुर के जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव ख़र्च को लेकर भारत निर्वाचन आयोग को अंतिम रिपोर्ट भेज दी है। 

रिपोर्ट के अनुसार देओल का चुनाव ख़र्च 78,51,592 रुपये आया है, जबकि लोकसभा चुनाव के लिए एक उम्मीदवार 70 लाख रुपये से ज़्यादा ख़र्च नहीं कर सकता है। इस तरह सनी देओल ने 8.51 लाख रुपये अधिक ख़र्च किए हैं। माना जा रहा है कि इससे सनी देओल की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। अधिकारी के मुताबिक़, देओल से हारने वाले कांग्रेस उम्मीदवार सुनील जाखड़ ने 61,36,058 रुपये ख़र्च किए हैं। हालाँकि उन्होंने यह भी कहा कि सनी देओल जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा भेजी गई चुनाव ख़र्च रिपोर्ट को चुनौती दे सकते हैं।

निर्वाचन आयोग के नियमों के अनुसार, अगर कोई उम्मीदवार तय सीमा से ज़्यादा पैसा ख़र्च कर जीत जाता है तो आयोग कार्रवाई करते हुए जीते उम्मीदवार की सदस्यता रद्द कर दूसरे नंबर पर रहे उम्मीदवार को विजेता घोषित कर सकता है।

क्या कहता है क़ानून

चुनाव आयोग के मुताबिक़, आरपी एक्ट 1951 की धारा 77 के मुताबिक़, अगर कोई उम्मीदवार निर्धारित सीमा से ज़्यादा ख़र्च कर चुनाव आयोग से इसकी जानकारी छिपाता है तो उसे डिस्क्वालिफ़ाई यानी अयोग्य घोषित किया जा सकता है। कांग्रेस उम्मीदवार सुनील जाखड़ ने कहा कि नियमों का उल्लंघन साबित होने पर चुनाव आयोग को सनी देओल के ख़िलाफ़ कार्रवाई करनी चाहिए।बता दें कि बीजेपी ने चुनाव से कुछ ही दिन पहले सनी देओल को गुरदासपुर लोकसभा सीट के लिए अपना उम्मीदवार बनाया था। सनी देओल ने सुनील जाखड़ को 80,000 से अधिक मतों के अंतर से हराया था। गुरदासपुर सीट पहले अभिनेता-राजनेता विनोद खन्ना के पास थी, जिनके निधन के बाद बीजेपी को दूसरे चेहरे की तलाश करनी पड़ी थी।