अमृतपाल सिंह का पिता हिरासत में, फाइनैंस संभालने वाला भी अरेस्ट

04:17 pm Mar 19, 2023 | सत्य ब्यूरो

पंजाब पुलिस खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह को तो अभी नहीं पकड़ पाई है, लेकिन उस शख्स को गिरफ्तार किया है जो अमृतपाल का फाइनैंस देख रहा था। पुलिस ने अमृतपाल द्वारा संचालित वारिस पंजाब के कई लोगों को पकड़ा है। अमृतपाल के 7 साथियों के पास बड़े पैमाने पर कैश और हथियार बरामद किए गए हैं। सरकार ने इंटरनेट पर बैन कल सोमवार 20 मार्च तक बढ़ा दिया है। 

एनडीटीवी की खबर के मुताबिक सर्च ऑपरेशन के दौरान पंजाब पुलिस को उस समय बड़ी सफलता मिली, जब खालिस्तानी नेता के फाइनैंस को संभालने वाले दलजीत सिंह कलसी को आज रविवार 19 मार्च को सुबह हरियाणा के गुड़गांव से गिरफ्तार किया गया। 

पुलिस ने 'वारिस पंजाब दे' के कई सदस्यों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। पुलिस के शीर्ष सूत्रों ने बताया कि अमृतपाल के चार मुख्य सहयोगियों को एक विशेष विमान से ऊपरी असम के डिब्रूगढ़ ले जाया गया है। उन्हें उच्च सुरक्षा वाली डिब्रूगढ़ सेंट्रल जेल में रखा जाएगा। अमृतपाल सिंह के पिता को भी पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। 

राज्य पुलिस की एक विशेष टीम, जिसमें सात जिलों के कर्मी शामिल थे, ने खालिस्तानी नेता के काफिले का पीछा किया था, जब वह कल शनिवार को जालंधर की शाहकोट तहसील जा रहा था। आतंकवादी भिंडरावाले का अनुयायी होने का दावा करने वाला कट्टरपंथी अमृतपाल सिंह खालसा मोटरसाइकिल पर पुलिस के जाल से बचने में कामयाब रहा।

उसके सहयोगियों द्वारा सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो साझा किए जाने के बाद अधिकारियों ने कई स्थानों पर सुरक्षा बढ़ा दी, जिसमें दावा किया गया कि पुलिसकर्मी उनका पीछा कर रहे थे, और उनके समर्थकों से शाहकोट में इकट्ठा होने का आग्रह किया। अधिकारियों ने कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से गलत सूचना और अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए राज्य में सोमवार दोपहर तक इंटरनेट बंद रहेगा।

सूत्रों ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 2 मार्च को एक बैठक में गृह मंत्री अमित शाह के साथ अमृतपाल सिंह को गिरफ्तार करने की योजना पर चर्चा की थी। सूत्रों ने कहा कि केंद्र ने पंजाब में अतिरिक्त बल भेजे हैं।

पंजाब में यह कार्रवाई अमृतपाल सिंह और उनके समर्थकों द्वारा अपने एक सहयोगी की रिहाई के लिए तलवारें और बंदूकें लेकर अजनाला पुलिस थाने में घुसने के एक महीने बाद हुई है। इस झड़प में छह पुलिस अधिकारी घायल हो गए। इस घटना के बाद पंजाब सरकार को राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति के लिए भारी आलोचना का सामना करना पड़ा था।  

अमृतपाल सिंह को अक्सर सशस्त्र समर्थकों के घेरे में देखा जा सकता है। वो खुले तौर पर भारत से अलगाव की घोषणा करने और खालिस्तान बनाने के बारे में बयान देता रहता है। अधिकारियों ने कहा कि अमृतपाल सिंह पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई और विदेशों में स्थित आतंकवादी समूहों के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए हुए है।