आप का आरोप- 'रेत माफिया को चरणजीत चन्नी का संरक्षण' 

09:04 am Dec 05, 2021 | सत्य ब्यूरो

कुछ ही महीनों में होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की सियासत में आरोप-प्रत्यारोपों का सिलसिला शुरू हो गया लगता है। आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा ने आरोप लगाया है कि पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के संरक्षण में उनके ही निर्वाचन क्षेत्र में अवैध रेत खनन किया जा रहा है। 

समझा जाता है कि चुनाव में अवैध खनन राजनीतिक मसला बन सकता है। अवैध रेत खनन राज्य में एक प्रमुख राजनीतिक मुद्दा रहा है। कांग्रेस सरकार ने हाल ही में रेत खनन और शराब से संबंधित अवैध काम में लिप्त लोगों के ख़िलाफ़ सख्त कार्रवाई करने के लिए 'मिशन क्लीन' की घोषणा की थी।

कांग्रेस के इस अभियान के बीच ही आम आदमी पार्टी ने एक वीडियो में रेत का अवैध खनन होते दिखाया है। उस वीडियो में आप नेता राघव चड्ढा को देखा जा सकता है। चड्ढा उस वीडियो में दावा करते हैं कि वह चरणजीत सिंह चन्नी के निर्वाचन क्षेत्र चमकौर साहिब के जिंदापुर गांव में एक नदी के किनारे हैं। वीडियो में जेसीबी उत्खनन करते हुए और रेत से लदे ट्रक देखे जा सकते हैं। 

चड्ढा ने उस मौक़े पर ही संवाददाताओं से कहा कि चरणजीत सिंह चन्नी के निर्वाचन क्षेत्र में अवैध रेत खनन का पर्दाफाश हो गया है। उन्होंने तो यह दावा किया कि यह सबसे बड़ा खुलासा है जो पंजाब की राजनीति को हिला देगा।

राघव चड्ढा ने उस वीडियो को ट्वीट किया है और चन्नी सरकार पर तीखे हमले किए हैं। उन्होंने उस वीडियो के साथ ट्वीट में लिखा है, 'चन्नी साहब तो कहते थे मैं रेत माफिया का सीएम नहीं हूँ पर यहां तो लगता है सीएम ही रेत माफिया हैं।'

चड्ढा ने कहा कि अगर मुख्यमंत्री दावा करते हैं कि वह रेत माफिया से नहीं मिलते हैं, तो आज यह स्पष्ट है कि वह खुद रेत माफिया हैं। उन्होंने कहा कि उनके अनुमान के अनुसार, साइट से 800 से 1,000 ट्रक रेत से भरे हुए थे।

आप के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने भी चन्नी से उनके ही निर्वाचन क्षेत्र में "रेत चोरी" पर सवाल किया।

चड्ढा ने यह भी आरोप लगाया कि एक वन अधिकारी ने हाल ही में स्थानीय एसएचओ और तहसीलदार को पत्र लिखकर जिंदापुर गांव में अवैध खनन की जानकारी दी थी। आप नेता के अनुसार, पत्र में अधिकारी ने उल्लेख किया कि भूमि वन विभाग के अंतर्गत आती है और वहां खनन जैसी गतिविधियाँ नहीं की जा सकतीं।

जिस तरह के वीडियो से अवैध रेत खनन का खुलासा करने का दावा राघव चड्ढा ने किया है वैसा ही दावा इस साल जून में शिरोमणि अकाली दल के एक नेता ने भी किया था। उन्होंने फ़ेसबुक लाइव सत्र के दौरान भटिंडा में अवैध रेत खनन का आरोप लगाया था। अकालियों ने कई कांग्रेस नेताओं पर अवैध रेत खनन में शामिल होने का आरोप लगाया था।