कोरोना: पंजाब सरकार ने 2 हफ़्ते के लिए बढ़ाया लॉकडाउन

04:50 pm Apr 29, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

पंजाब सरकार ने लॉकडाउन को 2 हफ़्ते के लिए बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बुधवार को कहा, ‘लॉकडाउन के दौरान हर दिन सुबह 7 से 11 बजे तक ढील दी जाएगी। इस दौरान लोग अपने घरों से बाहर आ सकते हैं और दुकानें भी खुलेंगी।’ लॉकडाउन पार्ट टू की मियाद 3 मई को ख़त्म हो रही है और देश भर में इस बात की चर्चा है कि क्या केंद्र सरकार इसे आगे बढ़ाएगी। 

हालांकि राज्यों ने अपने स्तर पर फ़ैसले लेकर इसे आगे बढ़ाने का काम शुरू कर दिया है। पंजाब से पहले तेलंगाना सरकार ने लॉकडाउन को 7 मई तक के लिए बढ़ा दिया था।  

लॉकडाउन को बढ़ाए जाने के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये मुख्यमंत्रियों से बातचीत की थी। इस दौरान उन्होंने संकेत दिए थे कि हॉट स्पॉट वाले इलाक़ों में 3 मई के बाद भी लॉकडाउन जारी रह सकता है। प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों से कहा था कि लॉकडाउन से बाहर निकलने के लिए पॉलिसी बनाए जाने की ज़रूरत है। 

केंद्र ने दी दुकानें खोलने की छूट

लॉकडाउन पार्ट टू में 20 अप्रैल से कृषि समेत कुछ कामों के लिए केंद्र सरकार ने छूट दी है। छूट का दायरा बढ़ाते हुए केंद्र सरकार ने 25 अप्रैल से देश भर में दुकानें खोलने की अनुमति दी है। सरकार ने कहा है कि शहरों और कस्बों में बाज़ार बंद रहेंगे और छोटी-मोटी दुकानें खुलेंगी। जबकि ग्रामीण इलाक़ों में सभी दुकानें खुलेंगी। लेकिन हॉट स्पॉट और कंटेनमेंट ज़ोन के इलाक़ों में अभी दुकानें बंद ही रहेंगी। 

लेकिन सरकार ने यह छूट सशर्त दी है। शर्त ये हैं कि सभी लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करना ज़रूरी होगा, मास्क लगाना होगा और ग्लव्स पहनने होंगे। एक महीने से लॉकडाउन की मार झेल रहे दुकानदारों को इस आदेश से राहत मिलने की उम्मीद है।