बीजेपी: अमरिंदर, जाखड़ राष्ट्रीय कार्यकारिणी में, शेरगिल बने प्रवक्ता 

05:19 pm Dec 02, 2022 | सत्य ब्यूरो

बीजेपी ने पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ को राष्ट्रीय कार्यकारिणी का सदस्य बनाया है। इसके अलावा कांग्रेस छोड़ने वाले जयवीर शेरगिल को राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाया है। 

जयवीर शेरगिल ने इस साल अगस्त में कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता के पद से इस्तीफा दिया था।

अमरिंदर सिंह ने बीते सितंबर महीने में अपनी पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस का बीजेपी में विलय कर दिया था। जबकि सुनील जाखड़ इस साल मई में बीजेपी में शामिल हुए थे। 

अमरिंदर सिंह और जाखड़ पंजाब में कांग्रेस के बड़े स्तंभ थे। अमरिंदर सिंह ने बीते साल कांग्रेस छोड़कर अपनी पार्टी बनाई थी और बीजेपी और शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) के साथ मिलकर विधानसभा का चुनाव लड़ा था। हालांकि अमरिंदर सिंह को कोई सफलता नहीं मिली लेकिन कांग्रेस की पंजाब में बेहद करारी हार हुई थी।

हिंदू-सिख समीकरण पर नजर 

बीजेपी धड़ाधड़ पंजाब में बड़े हिंदू व सिख चेहरों को पार्टी में शामिल कर रही है। उसकी नजर 2024 के लोकसभा चुनाव पर है जहां वह सभी सीटों पर मजबूती से चुनाव लड़ना चाहती है। बीते कुछ महीनों में दिग्गज नेता सुनील जाखड़ के बाद पूर्व मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू, राज कुमार वेरका, केवल सिंह ढिल्लों, सुंदर शाम अरोड़ा, गुरप्रीत कांगड़ भी बीजेपी का हाथ थाम चुके हैं। 

राजकुमार वेरका, सुंदर शाम अरोड़ा पंजाब में कांग्रेस का बड़ा हिंदू चेहरा माने जाते थे। इसी तरह सुनील जाखड़ भी पंजाब कांग्रेस के बड़े हिंदू चेहरे थे। पंजाब में 38 फीसद हिंदू आबादी है और बीजेपी की कोशिश है कि कांग्रेस की करारी हार के बाद वह हिंदू वोटों के बड़े हिस्से को अपने पाले में ले आए। साथ ही वह मजबूत सिख नेताओं को भी पार्टी से जोड़ने के काम में जुटी हुई है।

जबकि जाखड़ एक वक्त में पंजाब में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार थे लेकिन कहा जाता है कि हिंदू चेहरा होने की वजह से वह मुख्यमंत्री नहीं बन सके। जाखड़ पंजाब में तीन बार विधायक और गुरदासपुर से सांसद भी रहे हैं। वह पंजाब में विपक्ष के नेता और लंबे वक्त तक प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष भी रहे। उन्हें पंजाब में कांग्रेस के हिंदू चेहरे के रूप में देखा जाता था। उनके पिता बलराम जाखड़ भी कांग्रेस में तमाम बड़े पदों पर रहे थे।