पंजाब: मान कैबिनेट का हुआ विस्तार, 10 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

11:49 am Mar 19, 2022 | सत्य ब्यूरो

पंजाब में मिली जोरदार जीत के बाद भगवंत मान सरकार ने शनिवार को कैबिनेट का पहला विस्तार किया। पहले विस्तार में 10 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है। शपथ ग्रहण का कार्यक्रम चंडीगढ़ में हुआ और प्रोटेम स्पीकर ने उन्हें शपथ दिलाई। मंत्री बनने वाले 10 में से 8 विधायक ऐसे हैं जो पहली बार विधानसभा में पहुंचे हैं।

मंत्री पद की शपथ लेने वाले विधायकों में हरपाल सिंह चीमा, डॉ. बलजीत कौर, हरभजन सिंह ईटीओ, डॉ. विजय सिंगला, गुरमीत सिंह मीत हायर, हरजोत सिंह बैंस, लाल चंद कटारूचक, कुलदीप सिंह धालीवाल, लालजीत सिंह भुल्लर और ब्रम शंकर (जिम्पा) का नाम शामिल है। 

मंत्री बनने वाले 10 विधायकों में से चार दलित समुदाय से हैं। मालवा क्षेत्र से 5, माझा से 4 और दोआबा क्षेत्र के 1 विधायक को मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी।

नियमों के मुताबिक भगवंत मान अपनी कैबिनेट में 17 विधायकों को मंत्री बना सकते हैं। पंजाब में विधानसभा की 117 सीटें हैं। भगवंत मान सरकार ने कोटकपुरा से विधायक कुलतार सिंह संधावन को विधानसभा स्पीकर बनाया है।

ये नाम दरकिनार

दिग्गजों को हराने वाले नेताओं को पहले विस्तार में जगह नहीं मिली है। इनमें गुरमीत सिंह खुड्डियां ने पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज नेता प्रकाश सिंह बादल को मात दी है। जगदीप सिंह कांबोज गोल्डी ने पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल को, डॉक्टर चरणजीत सिंह और लाभ सिंह उगोके ने पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को हराया है। बता दें कि चरणजीत सिंह चन्नी चमकौर साहिब और भदौड़ सीटों से चुनाव लड़े थे लेकिन दोनों ही जगहों पर उन्हें हार मिली थी।

पार्टी ने अपने वरिष्ठ नेता अमन अरोरा को भी इस बार मंत्री नहीं बनाया है। अमन अरोरा को 70000 से ज्यादा वोटों से जीत मिली थी। 

मिली शानदार जीत

पंजाब के विधानसभा चुनाव में 117 सीटों में से 92 सीटें जीतकर आम आदमी पार्टी ने बाकी दलों के लिए अस्तित्व का संकट खड़ा कर दिया है। जबकि कांग्रेस को 18, बीजेपी को 2, शिरोमणि अकाली दल को 3, बीएसपी को 1 और 1 सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार को जीत हासिल हुई है।