+
भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन नंबर शुरू करेंगे, मेरा पर्सनल नंबर होगा: भगवंत मान

भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन नंबर शुरू करेंगे, मेरा पर्सनल नंबर होगा: भगवंत मान

पंजाब में भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ हेल्पलाइन नंबर शुरू करने से क्या भ्रष्टाचार ख़त्म हो जाएगा? आख़िर मुख्यमंत्री भगवंत मान की क्या है योजना?

भ्रष्टाचार ख़त्म करने का दावा कर अस्तित्व में आने वाली आम आदमी पार्टी के पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भ्रष्टाचार विरोधी मुहिम चलाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि वह भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन नंबर शुरू करेंगे और वह उनका पर्सनल वाट्सऐप नंबर होगा।

मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के एक दिन बाद ही उन्होंने कहा कि राज्य में अब कोई भी भ्रष्टाचार की शिकायत सीधे उनसे कर सकेगा। उन्होंने कहा है कि इसके लिए सिर्फ़ रिश्वत मांगे जाने की वीडियो या ऑडियो रिकॉर्डिंग उनके वाट्सऐप नंबर पर भेजना होगा। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि भ्रष्टाचारियों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई की जाएगी।

हालाँकि उन्होंने अभी वह नंबर जारी नहीं किया है। उन्होंने कहा है कि वह शहीद भगत सिंह जी के शहीदी दिवस पर वह नंबर जारी करेंगे। मान ने बुधवार को पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। आप 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा में 92 सीटें जीतकर सत्ता में आई है।

एक वीडियो संदेश में मान ने कहा है कि जब दिल्ली में आम आदमी पार्टी सत्ता में आई तो लोगों को भ्रष्ट अधिकारियों के वीडियो उपलब्ध कराने के लिए कहा गया। उन्होंने दावा किया कि इसके साथ ही दिल्ली में भ्रष्टाचार पूरी तरह ख़त्म हो गया है। 

उन्होंने आगे कहा, 'आने वाले दिनों में हम एक ऐसा हेल्पलाइन नंबर लॉन्च करेंगे जो मेरा पर्सनल वाट्सऐप नंबर होगा। अगर कोई आपसे रिश्वत मांगता है तो उसे मना न करें। इसका एक वीडियो या ऑडियो रिकॉर्ड करें और इस नंबर पर भेजें। मैं आपको गारंटी देता हूँ, हमारा कार्यालय इसकी जांच करेगा और किसी भी भ्रष्ट व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा और सख्त कार्रवाई की जाएगी।'

पंजाब में चुनाव प्रचार के दौरान भी आम आदमी पार्टी ने राज्य में भ्रष्टाचार ख़त्म करने के जोर शोर से वादे किए थे। 5 फरवरी को अरविंद केजरीवाल ने आप सरकार बनने पर सरकारी नौकरियों में भ्रष्टाचार समाप्त करने का वादा किया था।

बहरहाल, अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मान की घोषणा का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में भ्रष्टाचार को ख़त्म कर दिया है और अब मान और उनके मंत्री पंजाब में भी ईमानदार सरकार चलाएंगे। केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने दिल्ली में अपने पहले कार्यकाल में कुछ ऐसा ही किया था जो 49 दिनों तक चला था।

उन्होंने कहा, 'जब मैंने पहली बार सरकार बनाई थी, तब मैंने भी एक वाट्सऐप नंबर जारी किया था। उन 49 दिनों में हमने 30-32 अधिकारियों को जेल भेजकर उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई की। दिल्ली में भ्रष्टाचार ख़त्म हुआ और फोन आम जनता के सशक्तिकरण का सबसे बड़ा हथियार बन गया।'

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, "केजरीवाल और उनके मंत्री, मान और उनके मंत्री भ्रष्ट नहीं हैं। हमें 'हफ्ता' नहीं चाहिए। जैसे हमने दिल्ली से भ्रष्टाचार मिटाया, वैसे ही हम पंजाब में भी इसे ख़त्म करेंगे।'

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें