+
पंजाब: फौजा सिंह सरारी का इस्तीफ़ा, डॉ. बलबीर सिंह बने मंत्री

पंजाब: फौजा सिंह सरारी का इस्तीफ़ा, डॉ. बलबीर सिंह बने मंत्री

डॉ. बलबीर सिंह को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण महकमा दिया गया है। अभी तक यह मंत्रालय चेतन सिंह जोड़ामाजरा के पास था। जोड़ामाजरा को फौजा सिंह सरारी के सभी मंत्रालय दे दिए गए हैं।

पंजाब सरकार के मंत्री फौजा सिंह सरारी के भगवंत मान कैबिनेट से इस्तीफा देने के बाद डॉ. बलबीर सिंह ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है। बलबीर सिंह पटियाला ग्रामीण सीट से विधायक हैं। उन्हें राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने मुख्यमंत्री भगवंत मान की मौजूदगी में शपथ दिलाई। 

सूत्रों के मुताबिक, फौजा सिंह सरारी पर भ्रष्टाचार के आरोप थे और इससे जुड़ी एक ऑडियो क्लिप सामने आई थी। हालांकि सरारी ने अपने इस्तीफे के पत्र में निजी कारणों से इस्तीफ़ा देने को वजह बताया है। 

डॉ. बलबीर सिंह को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण महकमा दिया गया है। अभी तक यह मंत्रालय चेतन सिंह जोड़ामाजरा के पास था। जोड़ामाजरा को फौजा सिंह सरारी के सभी मंत्रालय दे दिए गए हैं। गुरमीत सिंह मीत हायर को उच्च शिक्षा मंत्रालय और हरजोत बैंस को खनन मंत्रालय दिया गया है। 

 - Satya Hindi

फौजा सिंह सरारी

खबरों के मुताबिक, ऑडियो क्लिप में सरारी और उनके करीबी सहयोगी के बीच ठेकेदारों को लेकर कोई बातचीत हो रही थी। आरोप है कि सरारी की यह ऑडियो क्लिप उनके ओएसडी तरसेम लाल कपूर ने वायरल की थी। 

सरारी फिरोजपुर जिले की गुरूहरसहाय विधानसभा सीट से पहली बार विधायक का चुनाव जीते थे। उन्हें पिछले साल जुलाई में भगवंत मान सरकार में मंत्री बनाया गया था।

विजय सिंगला का इस्तीफा

बीते साल मई में भगवंत मान सरकार के स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला को कैबिनेट से हटा दिया गया था। विजय सिंगला पर भ्रष्टाचार के आरोप थे। विजय सिंगला को पंजाब सरकार की एंटी करप्शन ब्रांच ने गिरफ्तार किया था। विजय सिंगला पर आरोप था कि उन्होंने स्वास्थ्य महकमे में ठेकों के बदले 1 फीसद कमीशन की मांग की थी और जांच में उनके खिलाफ ठोस सुबूत भी मिले थे। 

पंजाब की भगवंत मान सरकार का कहना है कि उसका भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस है और भ्रष्टाचार के मामलों में शामिल किसी भी शख्स को बख्शा नहीं जाएगा। 

पंजाब के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को प्रचंड जीत मिली थी और उसने राज्य के पुराने राजनीतिक दलों कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल को धूल चटा दी थी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें