+
पंजाब में पहली बार सरकार बनाएगी आप, पार्टी की बड़ी जीत

पंजाब में पहली बार सरकार बनाएगी आप, पार्टी की बड़ी जीत

पंजाब में आम आदमी पार्टी ने बड़ी जीत हासिल की है। अब यह साफ़ हो गया है कि पंजाब में सरकार बनाएगी। जानिए, कैसे रहे नतीजे।

पंजाब विधानसभा चुनाव की मतगणना में आम आदमी पार्टी ने बड़ी जीत दर्ज की है। और इसके साथ ही राज्य में सत्ता अब कांग्रेस के हाथ से फिसल गई है। कांग्रेस ने हार स्वीकार कर ली है। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी दोनों सीट हार गए हैं तो प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू भी अपनी सीट हार गए। कांग्रेस 20 सीटों से भी कम पर सिमट गई है। 

आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने पंजाब में पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भगवंत मान के साथ फोटो ट्वीट किया है और जीत के लिए बधाई भी दी है। 

नतीजे आने से पहले जब रुझानों में ही साफ़ हो गया था कि आप को बड़ी बढ़त मिलेगी तभी आप नेता राघव चड्ढा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और कामयाबी का श्रेय अरविंद केजरीवाल, पार्टी के विकास के मुद्दों और पार्टी के कार्यकर्ताओं की मेहनत को दिया। पंजाब में आप के कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं। 

सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होने के बाद से ही आम आदमी पार्टी ने रुझानों में बढ़त बनाए रखी। दोपहर क़रीब साढ़े बारह बजे तक तो 117 सीटों वाले पंजाब में 91 सीटों पर आगे चल रही थी।

 - Satya Hindi

बता दें कि पंजाब को लेकर सभी प्रमुख न्यूज़ चैनलों के एग्जिट पोल ने कहा था कि यहां आम आदमी पार्टी स्पष्ट बहुमत से सरकार बना रही है। पंजाब में विधानसभा की 117 सीटें हैं और सरकार बनाने के लिए जरूरी विधायकों का आंकड़ा 59 है। 

पंजाब उन गिने-चुने राज्यों में से एक है जहां कांग्रेस सत्ता में है। कांग्रेस के यहां सत्ता को गंवाने के बाद पार्टी के अंदर घमासान और बढ़ सकता है। पंजाब दूसरा राज्य होगा जहां कुछ साल पहले बनी यह पार्टी अपनी सरकार बना लेगी। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें