+
आपत्तिजनक वीडियो: चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में बवाल, जोरदार प्रदर्शन

आपत्तिजनक वीडियो: चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में बवाल, जोरदार प्रदर्शन

क्या है यह पूरा मामला और छात्राओं ने प्रदर्शन क्यों किया।  

आपत्तिजनक वीडियो लीक होने की खबर को लेकर मोहाली में स्थित चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में शनिवार रात को जमकर बवाल हुआ। यूनिवर्सिटी के कई छात्र-छात्राओं ने लुधियाना-चंडीगढ़ हाईवे पर प्रदर्शन किया। रविवार को भी छात्र-छात्राओं ने प्रदर्शन किया है।  

न्यूज़ 18 के मुताबिक, यूनिवर्सिटी की एक छात्रा पर आरोप है कि उसने कई साथी स्टूडेंट्स के नहाते हुए वीडियो बना लिए और इसे शिमला में रहने वाले अपने दोस्त को भेज दिया और उसके बाद यह वीडियो इंटरनेट पर लीक कर दिए गए। 

मामले के तूल पकड़ने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा है कि यह बेहद संगीन और शर्मनाक मामला है और इसमें शामिल सभी दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा मिलेगी। उन्होंने कहा है कि पीड़ित बेटियां हिम्मत रखें और हम सब उनके साथ हैं। उन्होंने सभी से धैर्य बनाए रखने के लिए कहा है। 

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा है कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की घटना के बारे में पता चलने के बाद उन्हें दुख हुआ है। उन्होंने कहा कि घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए हैं, जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

यूनिवर्सिटी प्रशासन का बयान

चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर आरएस बावा ने भी कहा है कि कोई भी किसी भी तरह की अफवाह ना फैलाए। वाइस चांसलर ने कहा कि सोशल मीडिया पर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं द्वारा खुदकुशी करने की बातें पूरी तरह से अफवाह है। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने अपने शुरुआती जांच में पाया है कि अभियुक्त छात्रा ने अपनी कुछ फोटो और वीडियो को अपने दोस्त के साथ शेयर किया था और इसके अलावा उसके फोन से कोई और वीडियो नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि पुलिस इस मामले में बेहद गंभीरता के साथ जांच कर रही है। 

मोहाली के एसएसपी विवेक शील सोनी ने कहा है कि इस मामले में अभियुक्त छात्रा ने सिर्फ अपने वीडियो को ही अपने दोस्त के साथ शेयर किया था और पुलिस को किसी भी और लड़की का वीडियो उसके फोन में नहीं मिला है।

खुदकुशी की बात अफवाह

मोहाली पुलिस ने कहा है कि वीडियो लीक होने की अफवाह फैल गई और इसके बाद छात्र-छात्राओं ने प्रदर्शन किया। पुलिस ने इस मामले में आईटी एक्ट के तहत खरड़ पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज कर ली है और अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने कहा है कि अफवाहों पर ध्यान ना दें और मामले की पूरी गहराई से जांच की जा रही है। 

कुछ मीडिया खबरों में बताया गया कि इस मामले में कुछ छात्राओं ने खुदकुशी कर ली है लेकिन पुलिस अफसरों ने कहा है कि इस तरह की कोई भी बात सिर्फ अफवाह है। 

वीडियो लीक होने और इंटरनेट पर वायरल होने की खबरों के बाद छात्र-छात्राओं ने शनिवार रात को जमकर हंगामा किया। हंगामे के दौरान एक छात्रा बेहोश होकर गिर पड़ी और उसे अस्पताल ले जाना पड़ा। 

‘दोषियों को बख्शेंगे नहीं’

इस मामले में पंजाब सरकार के कैबिनेट मंत्री गुरमीत मीत हायर ने कहा है कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में जो घटना हुई है, उससे उन्हें काफी दुख पहुंचा है। यह मामला बेहद संवेदनशील है और इसलिए वह सब से गुजारिश करते हैं कि बिना प्रमाणित की हुई खबरों को आगे ना भेजें। उन्होंने कहा है कि किसी भी स्टूडेंट के द्वारा खुदकुशी करने की कोई खबर नहीं है और पुलिस अफसरों को इस मामले की बेहतर ढंग से जांच करने के निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि दोषी पाए जाने वाले शख्स को बख्शा नहीं जाएगा। 

मामले के सामने आने के बाद यूनिवर्सिटी के तमाम प्रोफेसर बच्चों के पास गए और उन्हें समझाने की कोशिश की। पंजाब महिला आयोग की चेयरपर्सन मनीषा गुलाटी ने कहा है कि इस मामले की पूरी निष्पक्षता के साथ जांच होगी और जांच से पहले कुछ नहीं कहा जा सकता। 

इस मामले में जिस छात्रा पर आपत्तिजनक वीडियो बनाने और इसे अपने दोस्त के पास भेजने का आरोप है, उसका भी एक कथित वीडियो सामने आया है। वीडियो में वार्डन उस छात्रा को डांटते हुए कहती है कि इसका भी एक वीडियो बनाया जाना चाहिए और उससे किसने कहा था कि वह इस तरह के वीडियो बनाए। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें