+
नूपुर विवाद: रांची में 2 लोगों की मौत, कई घायल

नूपुर विवाद: रांची में 2 लोगों की मौत, कई घायल

पैगंबर मोहम्मद साहब पर बीजेपी नेताओं की टिप्पणियों के विरोध में देश भर में जोरदार प्रदर्शन हो रहे हैं। 

बीजेपी नेता नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल के द्वारा पैगंबर मोहम्मद साहब पर की गई टिप्पणी को लेकर रांची में जबरदस्त बवाल हो गया है। इस बवाल में 2 लोगों की मौत हो गई है जबकि 10 लोग घायल हो गए हैं। बता दें कि शुक्रवार को देश में कई जगहों पर बीजेपी नेताओं की गिरफ्तारी की मांग को लेकर जोरदार प्रदर्शन हुए थे और रांची में भी बड़ी संख्या में मुसलिम समुदाय के लोग जुटे थे। 

इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी की और उन्हें काबू में करने के लिए पुलिस को गोली चलानी पड़ी। बवाल के दौरान घायल हुए 2 लोगों की मौत हो गई।

बीजेपी नेताओं की टिप्पणियों के विरोध में शुक्रवार को दिल्ली की जामा मस्जिद में भी जोरदार प्रदर्शन हुआ था।

पुलिसकर्मी घायल, धारा 144 लागू 

रांची में हुए बवाल के कई वीडियो सामने आए हैं। जिसमें पुलिस मुसलिम समुदाय के लोगों को रोकने की कोशिश कर रही है। लेकिन प्रदर्शनकारी नहीं रुके और इस दौरान उन्होंने सैकड़ों वाहनों में तोड़फोड़ की। बवाल में 11 पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं और इनमें पुलिस के आला अफसर शामिल हैं। इस दौरान जमकर आगजनी भी हुई है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। हालात को देखते हुए रांची के कई इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई है और इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है।

यूपी में कई जगहों पर प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश में भी कई जगहों पर मुसलिम समुदाय के लोग सड़कों पर उतर आए थे। सहारनपुर में जुमे की नमाज के बाद बड़ी संख्या में मुसलिम समुदाय के लोग जुटे और उन्होंने नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल के खिलाफ प्रदर्शन किया। मुसलिम समुदाय के लोगों ने मस्जिद से लेकर घंटाघर तक जुलूस भी निकाला।

इसके अलावा लखनऊ की टीले वाली मस्जिद, कोलकाता, हैदराबाद, देवबंद, कानपुर, फिरोज़ाबाद और मुरादाबाद में बड़ी संख्या में मुसलिम समुदाय के लोगों ने प्रदर्शन किया। 

 - Satya Hindi

प्रयागराज में बवाल

प्रयागराज के अटाला इलाके में जुमे की नमाज के बाद नारेबाजी और हंगामा हुआ। पुलिस ने इसे शांत कराने की कोशिश की तो पथराव हुआ और इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर उपद्रव कर रहे लोगों को वहां से खदेड़ा। पथराव के दौरान कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। यहां काफी देर तक पत्थरबाजी होती रही।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें