+
प्रियंका गांधी वायनाड से चुनाव लड़ेंगी, कांग्रेस ने की घोषणा

प्रियंका गांधी वायनाड से चुनाव लड़ेंगी, कांग्रेस ने की घोषणा

कांग्रेस ने प्रियंका गांधी वाड्रा को केरल के वायनाड लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ाने का फैसला किया है। यह घोषणा देर रात की गई। अन्य पार्टियों ने अभी तक वायनाड से किसी का नाम घोषित नहीं किया है। आम चुनाव 2024 में राहुल गांधी के मुकाबले वायनाड में सीपीआई की एनी राजा थीं। एक-दो दिन में बाकी उम्मीदवारों की स्थिति भी साफ हो जाएगी।

कांग्रेस ने मंगलवार रात को लोकसभा और विधानसभा उपचुनावों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की। पार्टी ने राहुल गांधी द्वारा खाली की गई केरल की वायनाड सीट से प्रियंका गांधी वाड्रा को मैदान में उतारा। केरल के विधानसभा उपचुनावों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा करते हुए, सबसे पुराने ने पलक्कड़ विधानसभा सीट से राहुल ममकुत्तथिल को मैदान में उतारा, जबकि विधानसभा क्षेत्र के लिए चेलक्कारा से राम्या हरिदास को मैदान में उतारा।

पार्टी ने रात को एक बयान में कहा- "कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने केरल से लोकसभा और विधानसभा के उप-चुनावों के लिए निम्नलिखित सदस्यों को पार्टी के उम्मीदवारों के रूप में नामित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। लोकसभा: वायनाड: प्रियंका गांधी वाड्रा। विधान सभा: पलक्कड़: राहुल मामकूटथिल चेलक्कारा: राम्या हरिदास। 

इससे पहले दिन में मंगलवार को चुनाव आयोग ने वायनाड और नांदेड़ लोकसभा सीटों के साथ-साथ 48 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव की घोषणा की। कांग्रेस ने सिर्फ तीन उपचुनाव के लिए प्रत्याशी घोषित किये। शेष की घोषणा बाद में की जाएगी।

चुनाव आयोग ने कहा कि वायनाड संसदीय सीट और 47 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण के चुनाव के साथ 13 नवंबर को होंगे। 

मैं बिल्कुल भी नर्वस नहीं हूं... मैं वायनाड का प्रतिनिधित्व करने में सक्षम होने से बहुत खुश हूं। मैं बस इतना कहूंगी कि उनकी (राहुल गांधी की) अनुपस्थिति महसूस होगी। मैं कड़ी मेहनत करूंगी और सभी को खुश करने और एक अच्छा प्रतिनिधि बनने की पूरी कोशिश करूंगी।


-प्रियंका गांधी वाड्रा, वायनाड कांग्रेस प्रत्याशी सोर्सः पीटीआई

प्रियंका ने आगे कहा-  ''रायबरेली के साथ मेरे अच्छे संबंध हैं क्योंकि मैंने वहां 20 साल तक काम किया है और यह रिश्ता कभी नहीं टूटेगा। मैं और मेरा भाई दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में एकसाथ काम करेंगे।''

वायनाड लोकसभा सीट पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा इस साल की शुरुआत में हुए आम चुनावों में उत्तर प्रदेश के रायबरेली से चुने जाने के बाद खाली हुई थी। लोकसभा चुनाव के बाद राहुल गांधी ने रायबरेली सीट अपने पास रखने का विकल्प चुना। राहुल गांधी ने 2019 के आम चुनाव के बाद वायनाड लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया था।

सीपीआई, जिसने पिछले लोकसभा चुनाव में वायनाड में राष्ट्रीय नेता एनी राजा को मैदान में उतारा था, ने अभी तक उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है। सीपीआई (एम) द्वारा जल्द ही पलक्कड़ और चेलक्करा के लिए उम्मीदवारों की घोषणा करने की उम्मीद है। बीजेपी ने भी अभी तक उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है।

वायनाड कांग्रेस और उसके गठबंधन सहयोगी इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग का गढ़ है, इसलिए प्रियंका की जीत लगभग तय है। लेकिन बीजेपी राहुल गांधी की जीत के अंतर को कम करने की पूरी कोशिश करेगी। 2019 में जहां राहुल ने 65 फीसदी वोट हासिल कर 4.3 लाख के बड़े अंतर से जीत हासिल की, वहीं 2024 में राहुल की जीत का अंतर घटकर 3.6 लाख रह गया और वोट शेयर गिरकर 59.6 फीसदी रह गया। भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए पिछले चुनाव में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन को मैदान में उतारकर वोट शेयर को 2019 में 7.25 प्रतिशत से बढ़ाकर 2024 में 13 प्रतिशत कर सकता है। इस बार भी बीजेपी से एक प्रमुख उम्मीदवार को मैदान में उतारने के इसी तरह के कदम की उम्मीद की जा सकती है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें