+
राष्ट्रपति चुनाव: क्यों हुई क्रॉस वोटिंग, कार्रवाई करेगी कांग्रेस

राष्ट्रपति चुनाव: क्यों हुई क्रॉस वोटिंग, कार्रवाई करेगी कांग्रेस

कांग्रेस हाईकमान ने क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों के खिलाफ तमाम राज्यों में जांच और उसके बाद कार्रवाई करने की बात कही है लेकिन फिर भी यह बड़ा सवाल है कि आखिर विधायकों ने क्रॉस वोटिंग क्यों की।

राष्ट्रपति चुनाव में कांग्रेस के विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है। इन विधायकों ने एनडीए की ओर से राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने वालीं द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में मतदान किया। इसे लेकर कांग्रेस आलाकमान गंभीर है और वह ऐसे विधायकों पर कार्रवाई करने जा रहा है। 

ख़बरों के मुताबिक़, संसद के दोनों सदनों के 17 विपक्षी सांसदों और देश भर में 126 विधायकों ने पार्टी लाइन से हटकर द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में मतदान किया है। विधायकों में बड़ी संख्या कांग्रेस के नेताओं की है। 

असम में क्रॉस वोटिंग 

असम में विपक्ष के 22 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है। असम प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेन बोरा ने कहा है कि यह निश्चित है कि कांग्रेस के 6 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है और इसे छुपाया नहीं जा सकता। जबकि राज्य के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने कहा था कि कांग्रेस के 15 से 16 विधायकों ने द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में वोटिंग की।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बोरा ने कहा कि ऐसे विधायकों की पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। असम में कांग्रेस के 27 विधायक हैं। 

बता दें कि राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के चुनाव में कोई भी राजनीतिक दल व्हिप जारी नहीं कर सकता। ऐसे में किस विधायक और सांसद ने क्रॉस वोटिंग की इसका पता लगा पाना बेहद मुश्किल होता है।

गुजरात में क्रॉस वोटिंग 

गुजरात कांग्रेस की ओर से भी क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों के खिलाफ जांच शुरू कर दी गई है। गुजरात में कम से कम पार्टी के 7 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है। गुजरात कांग्रेस के प्रवक्ता मनीष दोषी ने कहा कि पार्टी नेतृत्व क्रॉस वोटिंग को लेकर बेहद गंभीर है और इसकी जांच की जा रही है। गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं और उससे ठीक पहले क्रॉस वोटिंग ने पार्टी की चिंता बढ़ा दी है। गुजरात में कई विधायक कांग्रेस का साथ छोड़ चुके हैं। 

 - Satya Hindi

मध्य प्रदेश में क्रॉस वोटिंग 

मध्य प्रदेश में कांग्रेस के 17 विधायकों के द्वारा क्रॉस वोटिंग किए जाने की सूचना है। पार्टी इसका पता लगाने में जुट गई है कि दगा करने वाले यह विधायक कौन हैं। इसी तरह उत्तराखंड में कांग्रेस के एक विधायक के द्वारा द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में वोटिंग की गई। इस बारे में प्रदेश कांग्रेस की ओर से पार्टी हाईकमान को जानकारी दी गई है और पार्टी हाईकमान ने नेता प्रतिपक्ष के माध्यम से इसकी जांच कराने के लिए कहा है। 

छत्तीसगढ़ में 6 विपक्षी विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है लेकिन इनमें से कांग्रेस के कितने विधायक हैं, इसका पता नहीं चल सका है। 

कांग्रेस और विपक्षी दलों में हुई क्रॉस वोटिंग का नतीजा यह हुआ कि इससे द्रौपदी मुर्मू की जीत का अंतर बढ़ गया। जैसे बिहार बीजेपी के अध्यक्ष संजय जायसवाल ने दावा किया है कि आरजेडी के 8 विधायकों ने द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में वोटिंग की।

हालांकि कांग्रेस हाईकमान ने क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों के खिलाफ तमाम राज्यों में जांच और उसके बाद कार्रवाई की बात कही है लेकिन फिर भी यह बड़ा सवाल है कि आखिर विधायकों ने क्रॉस वोटिंग क्यों की। देखना होगा कि दोषी पाए जाने के बाद पार्टी इस मामले में क्या कार्रवाई करेगी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें