+
सीएम सोरेन के करीबी प्रेम प्रकाश को ईडी ने किया गिरफ्तार

सीएम सोरेन के करीबी प्रेम प्रकाश को ईडी ने किया गिरफ्तार

पिछले कुछ महीनों से ईडी लगातार झारखंड में कई जगहों पर छापेमारी कर रही है। क्या इससे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मुश्किलें बढ़ सकती हैं?

जांच एजेंसी ईडी ने अवैध खनन के मामले में रांची से प्रेम प्रकाश नाम के शख्स को गिरफ्तार किया है। प्रेम प्रकाश को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का बेहद करीबी बताया जाता है। ईडी ने प्रेम प्रकाश के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी मुकदमा दर्ज किया है। 

ईडी की एक टीम ने बुधवार सुबह प्रेम प्रकाश के घर पर अवैध खनन के मामले में छापेमारी की थी। छापेमारी के दौरान प्रेम प्रकाश के घर से दो एके-47 राइफल और 60 कारतूस मिले थे। प्रेम प्रकाश के बारे में कहा जाता है कि उसकी प्रशासनिक गलियारों में जबरदस्त पकड़ है।

ईडी ने बुधवार को झारखंड, बिहार, तमिलनाडु और दिल्ली-एनसीआर में अवैध खनन के मामले में 16 जगहों पर छापेमारी की थी। बताया जाता है कि अवैध खनन के मामले में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी ईडी के रडार पर हैं।

लगातार छापेमारी 

ईडी ने कुछ महीने पहले हेमंत सोरेन के करीबी पंकज मिश्रा को गिरफ्तार किया था और लगभग 12 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की थी। 8 जुलाई को ईडी ने झारखंड में कई जगहों पर छापेमारी कर कई अहम दस्तावेज और 5 करोड़ रुपए बरामद किए थे। पिछले कुछ महीनों से ईडी लगातार झारखंड में कई जगहों पर छापेमारी कर रही है। 

इस साल मई में झारखंड में तैनात आईएएस अफसर पूजा सिंघल के दो सहयोगियों के घर से ईडी को 19 करोड़ रुपये मिले थे। ईडी को यह रकम मनरेगा योजना में हो रहे भ्रष्टाचार की शिकायत के दौरान छापेमारी करने पर मिली थी। 19 करोड़ में से 17 करोड रुपए पूजा सिंघल के चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन कुमार के घर से मिले थे। 

ईडी ने इस रकम को लेकर पूजा सिंघल से पूछताछ की थी और उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन कुमार को गिरफ्तार कर लिया था।

सीबीआई भी एक्शन में 

ईडी के साथ ही सीबीआई ने भी बुधवार को बिहार में आरजेडी के कई नेताओं के घरों पर छापेमारी की थी।

आरजेडी के विधान परिषद सदस्य सुनील सिंह और सुबोध राय, राज्यसभा सांसद अशफाक करीम के पटना और सांसद फैयाज़ अहमद के मधुबनी स्थित आवास पर जांच एजेंसी ने छापा मारा था। ये नेता आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव के करीबी हैं। छापेमारी पर सवाल उठाते हुए आरजेडी ने कहा है कि केंद्र सरकार बदले की भावना से काम कर रही है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें