+
'केवल सेकेंड फ्रंट बीजेपी को हरा सकता है ना कि थर्ड फ्रंट'

'केवल सेकेंड फ्रंट बीजेपी को हरा सकता है ना कि थर्ड फ्रंट'

क्या विपक्षी राजनीतिक दल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले कोई सेकेंड फ्रंट बनाने के लिए जुटेंगे?

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कहा है कि कोई तीसरा या चौथा मोर्चा इस देश में लोकसभा चुनाव नहीं जीत सकता और अगर कोई राजनीतिक दल बीजेपी को हराना चाहता है तो उसे दूसरा मोर्चा या सेकेंड फ्रंट बनाना होगा। प्रशांत किशोर ने यह बात एक टीवी चैनल के साथ बातचीत में इस सवाल के जवाब में कही कि क्या ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी 2024 के चुनाव के लिए तीसरे मोर्चे के रूप में उभरेगी।

जब उनसे यह पूछा गया कि क्या वह कांग्रेस को सेकेंड फ्रंट मानते हैं तो उन्होंने कहा कि कांग्रेस देश में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ कई दौर की बैठकों के बाद भी पार्टी में शामिल नहीं हो सके प्रशांत किशोर इन दिनों तमाम टीवी चैनलों को इंटरव्यू दे रहे हैं और इस दौरान उन्होंने कई मुद्दों पर अपनी बात को साफ करने की कोशिश की है।

प्रशांत किशोर ने इससे इतर बीबीसी न्यूज़ के साथ बातचीत में कहा कि सोनिया गांधी ने उन्हें शामिल किए जाने के मामले में जो कमेटी बनाई थी, कमेटी ने उनके प्रजेंटेशन को कांग्रेस के लिए फायदेमंद बताया था।

 - Satya Hindi

प्रशांत किशोर इन दिनों ममता बनर्जी के साथ ही तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर के लिए भी चुनावी रणनीति बनाने और उन्हें चुनावी सलाह देने का काम कर रहे हैं। इसे लेकर कांग्रेस के नेताओं के बीच कुछ आशंकाएं थी और अंत में एक बार फिर प्रशांत किशोर की कांग्रेस में एंट्री नहीं हो सकी। बता दें कि बीते साल भी उनकी कांग्रेस में शामिल होने की बात परवान नहीं चढ़ सकी थी। 

बता दें कि 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए देश में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के सामने यूपीए ही उतरेगा या कोई थर्ड फ्रंट बनेगा, इसे लेकर काफी चर्चा हो रही है। ममता बनर्जी और केसीआर तमाम विपक्षी नेताओं से मुलाकात कर चुके हैं और उनकी इच्छा यूपीए से इतर किसी फ्रंट की कयादत करने की है। 

प्रशांत किशोर ने यह साफ कहा है कि कोई सेकेंड फ्रंट ही बीजेपी को हरा सकता है इसलिए क्या विपक्षी राजनीतिक दल एक मंच पर आकर सेकेंड फ्रंट बनाने के लिए जुटेंगे या ममता बनर्जी और केसीआर और दूसरे विपक्षी नेता मिलकर कोई नई सियासी खिचड़ी पकाएंगे। 

यहां यह भी कहा जा सकता है कि सेकंड या थर्ड फ्रंट बनने पर विपक्ष के वोटों का बंटवारा होगा और ऐसी स्थिति में बीजेपी के लिए 2024 का लोकसभा चुनाव जीतना बेहद आसान हो जाएगा।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें