+
I.N.D.I.A बैठक से पहले पोस्टर लगे...एक और नीतीश चाहिए

I.N.D.I.A बैठक से पहले पोस्टर लगे...एक और नीतीश चाहिए

'नीतीश चाहिए' पोस्टर से इंडिया बंधन में बिहार के सीएम की भूमिका को लेकर अटकलें तेज हो गईं हैं।

दिल्ली में इंडिया गठबंधन की महत्वपूर्ण बैठक से पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तस्वीर वाले पोस्टर लगाए गए हैं, जिसमें उन्हें समूह के प्रमुख नेता के रूप में पेश किया गया है। इन पोस्टरों को लेकर राजनीतिक चर्चा का बाजार गर्म हो गया है।

इन पोस्टरों में लिखा गया है- 'अगर सच में जीत चाहिए तो फिर एक निश्चय और एक नीतीश चाहिए।'

दिल्ली में होने वाली बैठक को आगामी लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे और गठबंधन के चेहरे पर निर्णय लेने के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक के रूप में देखा जा रहा है। इसीलिए पोस्टरों ने नीतीश की भूमिका के बारे में अटकलें फिर से शुरू कर दी हैं, जबकि बिहार के मुख्यमंत्री ने बार-बार कहा है कि वह अपने लिए कुछ नहीं चाहते हैं।

गठबंधन के सामने तात्कालिक कार्य एक संयोजक, एक प्रवक्ता और एक सामान्य दफ्तर बनाने पर आम सहमति होना है, क्योंकि इंडिया गठबंधन के घटकों के बीच मतभेदों के कारण यह एक पेचीदा मुद्दा अभी तक है। नीतीश चूंकि विपक्षी एकता के सूत्रधार हैं तो उनका हक संयोजक पद पर ज्यादा बन रहा है।

इस मुद्दे पर नीतीश कुमार की भूमिका के बारे में पूछे जाने पर, उनके डिप्टी और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने इस मुद्दे को अधिक महत्व नहीं देते हुए कहा कि हर किसी की भूमिका समान है और सभी का उद्देश्य एक ही है जो विभाजनकारी ताकतों को सत्ता से बाहर करना है।

इससे पहले सोमवार को, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि इंडिया गठबंधन के प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार का फैसला 2024 के आम चुनावों के बाद किया जाएगा। उन्होंने विश्वास जताया कि गठबंधन सीट-बंटवारे सहित सभी मुद्दों को सुलझा लेगा और भाजपा को हरा देगा। उन्होंने उन सुझावों को भी खारिज कर दिया कि गठबंधन ने चीजों को व्यवस्थित करने में समय गंवा दिया है, उन्होंने कहा, "कभी नहीं से देर बेहतर है।"

तृणमूल कांग्रेस नेता ने संवाददाताओं से कहा, ''चुनाव के बाद हर कोई फैसला करेगा।'' यह पूछे जाने पर कि आम चुनाव में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की क्या भूमिका होगी, ममता बनर्जी ने कहा कि वह गठबंधन सहयोगियों के बारे में नहीं बोल सकतीं। उन्होंने कहा, "मैं किसी अन्य राजनीतिक दल के बारे में कुछ नहीं कह सकती।"

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें