मतदान के दौरान योगी का रणनीतिक बयान - देश शरिया से नहीं, संविधान से चलता है

12:38 pm Feb 14, 2022 | सत्य ब्यूरो

यूपी में दूसरे चरण की वोटिंग के दौरान यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के कई रणनीतिक बयान सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि देश को शरिया कानून के तहत नहीं चलाया जा सकता। योगी ने दंगों से लेकर कांग्रेस और अखिलेश पर भी हमले किए। समाचार एजेंसी एएनआई ने इस इंटरव्यू को जारी किया है, जिसे बीजेपी ने तमाम सोशल मीडिया के मंचों पर वायरल कर दिया है। योगी ने कहा कि एक टीवी कार्यक्रम में उन्होंने '80 बनाम 20' की जो टिप्पणी की थी, वह धार्मिक संदर्भ में नहीं थी। योगी ने कहा - मैंने कहा था, "80 फीसदी लोग बीजेपी के साथ हैं और 20 फीसदी हमेशा हमारा विरोध करते हैं, और वे इस बार भी ऐसा करेंगे। मैंने यह बात धर्म या जाति के संदर्भ में नहीं कही थी।"

मुख्यमंत्री ने दावा किया कि बीजेपी राज्य में फिर से सरकार बनाने जा रही है। 'डबल इंजन वाली सरकार' 300 सीटों के साथ यूपी की सत्ता में वापसी करेगी।हिजाब विवाद पर क्या कहा

योगी हिजाब विवाद पर भी बोले। उनसे सवाल किया गया था कि एआईएमआईएम प्रमुख असद्दुदीन अवैसी ने कहा है कि एक दिन हिजाब वाली इस देश की प्रधानमंत्री बनेगी, मुख्यमंत्री ने कहा कि सार्वजनिक संस्थानों में लोगों से भगवा पहनने के लिए नहीं कहा जा सकता। केंद्र की बीजेपी सरकार शरीयत को नहीं संविधान और कानून को आगे रखती है। देश को संविधान के अनुसार चलाया जाना चाहिए। लोग अपनी व्यक्तिगत धार्मिक मान्यताओं और विकल्पों को देश और इसकी संस्थाओं पर नहीं थोप सकते। योगी ने कहा - 

क्या मैं यूपी में सभी सरकारी कर्मचारियों को 'भगवा' पहनने के लिए निर्देश दे सकता हूं? स्कूलों में ड्रेस कोड जरूर लागू होना जो लोग गजवा-ए-हिन्द का सपना देख रहे हैं, वो सपना कयामत तक भी पूरा नहीं होगा।


- योगी आदित्यनाथ, सीएम, यूपी एक इंटरव्यू में

योगी ने मोदी सरकार की तारीफ करते हुए तीन तलाक को खत्म करना एक बड़ी उपलब्धि की तरह है। प्नधानमंत्री मोदी ने हमेशा मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों और सम्मान की परवाह की है।

यह पूछे जाने पर कि उन्होंने अपने बयान में पश्चिम बंगाल, केरल, कश्मीर का जिक्र किया था, योगी ने कहा यूपी में चुनाव के बाद कोई हिंसा नहीं हुई। चुनाव का पहला चरण शांति से गुजरा। क्या यूपी में हिंसा हुई? पहले तो दंगे हुए थे, अराजकता थी और गुंडागर्दी होती थी। क्या बंगाल में कभी चुनाव शांतिपूर्वक होते हैं? बंगाल के पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी कार्यकर्ताओं पर हमले हुए, बूथों पर कब्जा कर लिया गया था और सैकड़ों मारे गए थे। ऐसी ही घटनाएं केरल में भी हुई थीं। उन्होंने कहा - 

बंगाल और केरल में सबसे ज्यादा हिंसा और राजनीतिक हत्याएं हुईं, कोई बताए कि यूपी में क्या ऐसी घटनाएं हुईं?


-योगी आदित्यनाथ, सीएम यूपी एक इंटरव्यू में

योगी ने कहा कि 2017 के बाद यूपी में न तो कोई दंगा हुआ और न ही कहीं कर्फ्यू लगाना पड़ा। हर व्यक्ति को कानून से डरना चाहिए। 2017 से पहले, हर 3-4 दिनों में दंगे हो जाते थे, महीनों तक कर्फ्यू लगता था।

राहुल-प्रियंका, अखिलेश पर हमला बीजेपी पर कांग्रेस को खत्म करने के आरोपों पर मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि भाई-बहन (राहुल गांधी-प्रियंका गांधी) अपनी पार्टी को खत्म करने के लिए काफी हैं।सपा प्रमुख अखिलेश यादव पर टिप्पणी करते हुए योगी ने कहा- अखिलेश नहीं चाहते कि आजम खान जेल से बाहर आएं क्योंकि इससे उनकी स्थिति के लिए खतरा पैदा होगा। जहां तक आजम खान को जमानत मिलने या न मिलने की बात है, राज्य सरकार का इन मामलों से कोई लेना-देना नहीं है। यह अदालत का काम है, वही जमानत देती है।