पेगासस: सीपीएम के नोटिस को वेंकैया नायडू ने रिजेक्ट किया, राहुल ने शाम के लिए कमर कसी

03:36 pm Feb 02, 2022 | सत्य ब्यूरो

पेगासस पर बहस के लिए सीपीएम और सीपीआई के नोटिस को राज्यसभा अध्यक्ष एम. वेंकैयानायडू ने रद्द कर दिया। उन्होंने कहा कि पेगासस का मुद्दा उठाने के और भी तरीके हैं। वहां जाइए। लोकसभा में कांग्रेस सांसद बेनी बेहेनन और टीएन प्रतापन और राज्यसभा में सीपीएम सांसद डॉ वी शिवदासन ने मौजूदा कार्रवाई को रोककर पेगासस पर चर्चा करने के लिए नोटिस प्रस्तुत किए थे।

संसद के बजट सत्र में बुधवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस होगी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी लोकसभा में बहस का जवाब देने वाले पहले विपक्षी नेता होंगे। राहुल इस दौरान पेगासस का भी मुद्दा उठा सकते हैं। पार्टी ने पेगासस पर चर्चा के लिए विशेषाधिकार हनन का नोटिस लोकसभा अध्यक्ष को पहले ही दे रखा है। दोनों सदनों ने बहस के लिए 12 घंटे आवंटित किए हैं। सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 फरवरी को लोकसभा में और 8 फरवरी को राज्यसभा में बहस का जवाब दे सकते हैं। दोनों सदन 11 फरवरी के बाद एक महीने के अवकाश पर जाने वाले हैं, जिसके बाद 13 मार्च को कार्यवाही फिर से शुरू होगी। बजट सत्र 8 अप्रैल तक जारी रहेगा।

इस बीच देश में व्यापक बेरोजगारी संकट को चिह्नित करते हुए, राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बीजेपी सरकार पर हर साल 2 करोड़ नौकरियां प्रदान करने के अपने वादे को पूरा करने में विफल रहने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, “आपको अब तक 15 करोड़ नौकरियां देनी चाहिए थीं। लेकिन आपने वास्तव में कितनी नौकरियां प्रदान कीं? इस साल के बजट में अगले 5 वर्षों में सिर्फ 60 लाख नौकरियों का वादा किया गया है।”