कुशवाहा यूपीए में शामिल होंगे, आज होगा एलान

01:01 pm Dec 20, 2018 | यूसुफ़ अंसारी - सत्य हिन्दी

हाल ही में मोदी मंत्रिमंडल से इस्तीफा देकर एनडीए से बाहर आने वाले उपेंद्र कुशवाहा अब कांग्रेस का दामन थामकर यूपीए का हिस्सा बनेंगे। उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी सीधे कांग्रेस के साथ गठबंधन कर रही है न कि बिहार में राष्ट्रीय जनता दल से हालाँकि पहले उनके क़रीबी सूत्रों ने संकेत दिए थे कि वे आरजेडी के साथ गठबंधन करके यूपीए का हिस्सा बनेंगे। लेकिन पाँच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के बाद बदले राजनीतिक हालात में कुशवाहा ने सीधे कांग्रेस से तालमेल करके यूपीए का हिस्सा बनना बेहतर समझा। इससे बिहार में आरजेडी के साथ सीटों के बँटवारे में कांग्रेस का वज़न बढ़ेगा।

ग़ौरतलब है कि पाँच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आने से एक दिन पहले उपेंद्र कुशवाहा ने मोदी मंत्रिमंडल से इस्तीफ़ा देकर एनडीए से नाता तोड़ लिया था। तीन राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद देश का राजनीतिक माहौल कांग्रेस के पक्ष में झुका हुआ लगता है। लिहाज़ा उपेंद्र कुशवाहा ने सीधे कांग्रेस के साथ तालमेल करने का फैसला किया। 

तीन राज्यों में शपथग्रहण से पहले कांग्रेस के कोषाध्यक्ष अहमद पटेल ने उपेंद्र कुशवाहा से उनके घर जाकर मुलाक़ात की थी। इस मुलाक़ात में अहमद पटेल ने उन्हें यूपीए का हिस्सा बनने के साथ-साथ तीनों राज्यों में होने वाले शपथग्रहण समारोह में शामिल होने का भी न्योता दिया था। कुशवाहा अपनी पार्टी के कार्यक्रमों में व्यस्तता की वजह से शपथग्रहण में शामिल नहीं हो पाए थे लेकिन उन्होंने  पटेल को भरोसा दिया था कि वे यूपीए का हिस्सा बनेंगे।

उपेंद्र कुशवाहा के नज़दीकी सूत्रों के मुताबिक़ कांग्रेस ने 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें सम्मानजनक सीटें और केंद्र में सरकार बनने पर सम्मानजनक हिस्सेदारी देने का भरोसा दिया है। अपने इस फ़ैसले का एलान करने के लिए उपेंद्र कुशवाहा गुरुवार शाम को 4:00 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रहे हैं।