सिब्बल का स्पीकर नार्वेकर पर हमला- इस नाटक की कहानी बहुत पहले लिखी गई थी

10:35 am Jan 11, 2024 | सत्य ब्यूरो

राज्यसभा सदस्य कपिल सिब्बल ने 11 जनवरी को कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर द्वारा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे गुट के विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग वाली याचिकाओं को खारिज करना एक "बहुत पहले लिखा गया नाटक" था। एक्स पर एक सोशल मीडिया पोस्ट में सिब्बल ने स्पीकर के फैसले को बिना किसी सहारे के खेला जा रहा एक 'तमाशा' बताया।

“स्पीकर (ट्रिब्यूनल के रूप में) का यह कहना कि शिंदे गुट असली सेना है। नाटक की पटकथा बहुत पहले लिखी गई थी...हम बिना किसी सहारे के इस नाटक को होते हुए देख रहे हैं...यह इस 'लोकतंत्र की जननी' की त्रासदी है।''

महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए बुधवार महत्वपूर्ण साबित हुआ। विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने बुधवार को फैसला सुनाया कि शिंदे का गुट ही असली शिवसेना है और किसी भी गुट के विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग को खारिज कर दिया। नार्वेकर ने कहा कि अंतर्दलीय असहमति और अनुशासनहीनता को दबाने के लिए संविधान की 10वीं अनुसूची का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता और उन्होंने शिंदे और उनके 38 विधायकों को सदन से अयोग्य ठहराने की मांग ठुकरा दी।

हालाँकि, उन्होंने कुछ तकनीकी खामियों का हवाला देते हुए, ठाकरे गुट के 14 विधान सभा सदस्यों (एमएलए) को अयोग्य घोषित करने की शिंदे गुट की याचिका को भी खारिज कर दिया।

शिंदे के नेतृत्व वाली सेना और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले प्रतिद्वंद्वी गुट द्वारा एक-दूसरे के विधायकों के खिलाफ दायर अयोग्यता याचिकाओं पर अपने आदेश में, नार्वेकर ने कहा कि सेना (यूबीटी) के सुनील प्रभु 21 जून, 2022 से सचेतक नहीं थे और भरत गोगावले भी नहीं थे। शिंदे समूह का सचेतक ही अधिकृत था। इसलिए सुनील प्रभु को व्हिप जारी करने का अधिकार नहीं था।

उन्होंने अंत में कहा, ''विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग वाली सभी याचिकाएं खारिज की जाती हैं। किसी भी विधायक को अयोग्य नहीं ठहराया जा रहा है।'' उद्धव ठाकरे अब इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने जा रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट में शिवसेना यूबीटी के वकील कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी हैं।