भाजपा की 'उम्मीदें' पूरी नहीं करने वालों पर हो रहा एक्शनः शरद पवार

09:48 am May 23, 2023 | सत्य ब्यूरो

मुंबई में ED (प्रवर्तन निदेशालय) द्वारा एनसीपी के वरिष्ठ नेता जयंत पाटिल से पूछताछ के बीच पार्टी प्रमुख शरद पवार ने संकेत दिया कि कुछ नेताओं के खिलाफ कार्रवाई सत्तारूढ़ दल (भाजपा) की "उम्मीदों" को पूरा करने से इनकार करने का नतीजा हो सकती है। पवार ने कहा कि वे पीड़ित होंगे लेकिन अपने चुने हुए रास्ते से कभी विचलित नहीं होंगे।

वह राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के कुछ नेताओं के खिलाफ ईडी और अन्य केंद्रीय जांच एजेंसियों द्वारा की गई कार्रवाई पर पुणे में संवाददाताओं से बात कर रहे थे।

पीटीआई के मुताबिक उन्होंने कहा, 'इस संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है कि मौजूदा सरकार को एनसीपी के 9-10 नेताओं से कुछ उम्मीदें हैं। हम उन अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए तैयार नहीं हैं और अपने रुख की कीमत चुकाने को तैयार हैं। हमने जो रास्ता चुना है, उसे हम कभी नहीं छोड़ेंगे।'

उन्होंने कहा-'चूंकि कुछ लोगों को यह (एनसीपी का रुख) हजम नहीं हुआ, इसलिए हमें भुगतना पड़ रहा है। लेकिन हम इसके बारे में चिंतित नहीं हैं।”

गौरतलब है कि ईडी द्वारा समन किए जाने पर महाराष्ट्र एनसीपी प्रमुख जयंत पाटिल ने कहा था कि चूंकि वह विपक्ष का हिस्सा हैं, इसलिए इस तरह की पीड़ा का सामना करना पड़ रहा है।

ईडी द्वारा पाटिल से पूछताछ के बारे में पूछे जाने पर, पवार ने कहा, “मेरे पास कुछ प्रमुख 10 नेताओं की सूची है, जिन्होंने पूछताछ का सामना किया है। उनमें से कुछ को इन एजेंसियों द्वारा कार्रवाई का सामना भी करना पड़ा।” एक अधिकारी ने कहा कि अब दिवालिया हो चुकी वित्तीय सेवा कंपनी आईएल एंड एफएस में कथित वित्तीय अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दक्षिण मुंबई में ईडी के कार्यालय में पाटिल से आठ घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की गई। 

पवार ने कहा - एनसीपी नेता (पूर्व गृह मंत्री) अनिल देशमुख को एक शैक्षणिक संस्थान के लिए 100 करोड़ रुपये लेने के आरोपों का सामना करना पड़ा और उन्हें 13-14 महीने जेल में बिताने पड़े। बाद में, यह पता चला कि प्राप्त राशि ₹ 1.50 करोड़ थी, न कि ₹ 100 करोड़। यह आरोपों को बढ़ा चढ़ाकर पेश करने का नतीजा है। पवार ने दावा किया, "जब लोगों ने पहली बार इस तरह के आरोपों के बारे में सुना तो वे चौंक गए। देशमुख को बदनाम किया गया। यह सत्ता का दुरुपयोग करने का सबसे अच्छा उदाहरण है।"

यह पूछे जाने पर कि क्या महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परम बीर सिंह (अब रिटायर्ड) का निलंबन रद्द करके उनका पक्ष लिया, पवार ने कहा, “यदि राज्य सरकार सिंह के खिलाफ दायर शिकायतों और मामलों में गहराई से जाती है, तो भानुमती का पिटारा खुल जाता। यह पता लगाना चाहिए कि सिंह के खिलाफ कितने मामले लंबित हैं। पवार ने कहा कि जेल में बंद नेता नवाब मलिक, जो एनसीपी से ताल्लुक रखते हैं, मलिक जो आरोप लगाते थे वह सच हो रहे हैं। सच बोलने के लिए उन्हें प्रताड़ित किया गया।

कथित भ्रष्टाचार के मामले में देशमुख को दिसंबर 2022 में बॉम्बे हाई कोर्ट ने जमानत दे दी थी। मुंबई में रेस्तरां और बार से हर महीने ₹100 करोड़ वसूलने का लक्ष्य पुलिस अधिकारियों को दिया गया था। देशमुख को नवंबर 2021 में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था। वह फिलहाल जमानत पर बाहर है। 

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री नवाब मलिक को 23 फरवरी, 2022 को ईडी द्वारा भगोड़े गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम और उसके सहयोगियों की गतिविधियों से जुड़ी जांच में पीएमएलए कानून के तहत गिरफ्तार किया गया था।