खुर्शीद के ‘गांधी परिवार’ को नेता बताने पर बीजेपी ने क्या कहा?

05:02 pm Dec 29, 2022 | सत्य ब्यूरो

पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद के द्वारा गांधी परिवार को ही कांग्रेस का नेता बताने वाले बयान पर बीजेपी ने जोरदार प्रतिक्रिया दी है। बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा है कि कांग्रेस वंशवाद पर भरोसा रखती है और लोकतंत्र से उसका कोई लेना-देना नहीं है। जबकि बीजेपी के एक अन्य प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा है कि मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के फेस नहीं हैं बल्कि पार्टी के फेस मास्क हैं। 

इससे पहले सलमान खुर्शीद के कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की तुलना भगवान राम से करने को लेकर भी राजनीतिक विवाद हुआ था। 

क्या कहा सलमान खुर्शीद ने?

सलमान खुर्शीद ने दैनिक भास्कर को दिए इंटरव्यू में कहा था कि गांधी परिवार हमारा नेता है, राहुल गांधी हमारे नेता हैं और वो रहेंगे। पार्टी को चलाने के लिए एक फुल टाइम अध्यक्ष की जरूरत थी, जो सिर्फ यही काम करे।

उनके इस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से कहा कि जिस सच को पूरा भारत जानता था उसको कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने जगजाहिर कर दिया है। उन्होंने कहा कि खुर्शीद ने अपनी पार्टी के अध्यक्ष को बेइज्जत किया है और इससे स्पष्ट हो गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव का दिखावा और छलावा चल रहा था। 

रिमोट कंट्रोल वाला अध्यक्ष का तंज

भाटिया ने कहा कि कांग्रेस में अध्यक्ष कोई भी बने लेकिन कमान तो गांधी परिवार, राहुल गांधी और सोनिया गांधी के हाथ में ही रहेगी और यही बात सलमान खुर्शीद ने कही है। भाटिया ने कहा कि मल्लिकार्जुन खड़गे को रिमोट कंट्रोल वाला अध्यक्ष कहें या रबर स्टैंप वाला। 

बताना होगा कि अक्टूबर में कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव हुआ था और इसमें मल्लिकार्जुन खड़गे ने केरल से कांग्रेस के सांसद शशि थरूर को भारी मतों से हराया था। 

विवाद होने के बाद इस पर सफाई देते हुए सलमान खुर्शीद ने कहा कि कांग्रेस के पास कई नेता हैं लेकिन हमारे मुख्य नेता गांधी परिवार से ही आते हैं। मल्लिकार्जुन खड़गे हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं और वह कांग्रेस के संगठन को मजबूत करने की अहम जिम्मेदारी निभा रहे हैं। 

इससे पहले सलमान खुर्शीद ने भारत जोड़ो यात्रा के उत्तर प्रदेश में आने के संबंध में एक पत्रकार वार्ता के दौरान राहुल गांधी की तुलना भगवान राम से की थी। इसे लेकर बीजेपी ने ऐतराज जताया था और कहा था कि या हिंदू आस्था का अपमान है। 

बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने आरोप लगाया था कि यह वही कांग्रेस पार्टी है जिसने राम मंदिर पर रोक लगाने के लिए इस मुद्दे को 70 वर्ष तक लटकाए, अटकाए रखा और भूमि पूजन पर काले कपड़े पहन कर उतरे थे। 

इसे लेकर कुछ जगहों पर सलमान खुर्शीद के पुतले भी फूंके गए हैं।