राजस्थान बीजेपी क्या करे, वसुंधरा राजे का बर्थडे मनाए या प्रदर्शन करे

10:56 am Mar 04, 2023 | सत्य ब्यूरो

राजस्थान में इसी साल विधानसभा चुनाव है और उससे पहले बीजेपी में वर्चस्व की लड़ाई शुरू हो गई है। वसुंधरा राजे सिंधिया की इच्छाएं पार्टी की इच्छाओं के विपरीत हैं। वसंधुरा राजे आज शनिवार को जहां बर्थडे मना रही हैं, वहां पार्टी सत्ता फिर से पाने के लिए राजस्थान में माहौल बनाने की कोशिश कर रही है लेकिन कद्दावर नेता के साथ नहीं खड़े होने से सरकार विरोधी आंदोलन जोर नहीं पकड़ पा रहा है।

एनडीटीवी के मुताबिक पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे शनिवार को चुरू जिले के सालासर मंदिर में बड़े धूमधाम से अपना जन्मदिन मना रही हैं। वहीं बीजेपी की युवा शाखा भारतीय जनता युवा मोर्चा ने परीक्षा पेपर लीक के मुद्दे पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास पर धरना देने का कार्यक्रम शुरू किया है। पार्टी ने सभी विधायकों से धरने को सफल बनाने को कहा है। कई बीजेपी नेताओं के लिए, यह अब दुविधा है कि क्या उन्हें पार्टी के कार्यक्रम में जाना चाहिए या फिर वसुंधरा राजे के जन्मदिन की पार्टी का आनंद लेना चाहिए। भीड़ वसुंधरा के पास है। पार्टी के पास सिर्फ संगठन और कार्यकर्ता हैं। घटनाओं का यह टकराव राज्य बीजेपी के अंदर दरारों को और गहरा कर रहा है।

एनडीटीवी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि  राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले वसुंधरा राजे की बर्थडे पार्टी को सत्ता संघर्ष से जोड़ कर देखा जा रहा है। राजे, दो बार मुख्यमंत्री रहीं और अभी भी पार्टी के सबसे बड़े वोट पाने वालों में से एक हैं। बीजेपी के भीतर और बाहर एक लोकप्रिय व्यक्तित्व हैं। हालांकि पार्टी ने इस चुनाव में किसी मुख्यमंत्री पद के चेहरे को पेश नहीं करने का फैसला किया है, लेकिन वसुंधरा राजे के समर्थक उन्हें सीएम के संभावित उम्मीदवार के रूप में देखते हैं।

वसुंधरा राजे खेमे ने हालांकि इस बात से इनकार किया है कि जन्मदिन की पार्टी ताकत का प्रदर्शन है। उनका दावा है कि वसुंधरा राजे पिछले दो वर्षों से पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ अपना जन्मदिन मना रही हैं। चूरू से बीजेपी सांसद राहुल कसवान ने कहा कि राजे पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं और युवा मतदाता उनसे आकर्षित हैं, इसलिए वे उनका जन्मदिन मनाना चाहते हैं।

एनडीटीवी के मुताबिक कासवान ने कहा, दो साल पहले उन्होंने अपना जन्मदिन भरतपुर के गोवर्धनजी में मनाया था। पिछले साल केशोराय पाटन था और इस साल सालासर में पार्टी कार्यकर्ता उनसे मिलना चाहते हैं।

हालांकि, इस आयोजन से संभावित टकराव के बीच बीजेपी की युवा शाखा ने परीक्षा पेपर लीक के मुद्दे पर मुख्यमंत्री आवास पर प्रदर्शन का आह्वान किया है। इस कार्यक्रम को राज्य बीजेपी प्रमुख सतीश पूनिया, जो लंबे समय से वसुंधरा राजे के प्रभुत्व को चुनौती देते रहे हैं, शामिल होंगे। विधानसभा में विपक्षी दल के उपनेता राजेंद्र सिंह राठौर भी वहां पहुंचेंगे। राठौर ने इस बात से इनकार किया कि वसुंधरा का कार्यक्रम और पार्टी कार्यक्रम किसी प्रकार के सत्ता संघर्ष का संकेत देते हैं। उन्होंने कहा, यदि कोई नेता अपना जन्मदिन मनाता है, तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है। वह दो बार मुख्यमंत्री रह चुकी हैं। कोई रस्साकशी नहीं है। इन दिनों विधानसभा थी और विधायकों को यहां उपस्थित होना आवश्यक है।