आजादी की लड़ाई में आरएसएस ने अंग्रेजों की मदद की: राहुल

04:20 pm Oct 08, 2022 | सत्य ब्यूरो

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर एक बार फिर जोरदार हमला बोला है। राहुल गांधी ने कर्नाटक में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कांग्रेस के नेताओं ने आजादी की लड़ाई लड़ी और कई साल तक जेल में रहे। उन्होंने कहा कि ऐसे नेताओं में महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, सरदार वल्लभभाई पटेल आदि नेताओं के नाम हैं लेकिन जितना इतिहास उन्होंने पढ़ा है उसके मुताबिक, आरएसएस उस दौरान अंग्रेजों की मदद कर रहा था। 

राहुल गांधी ने कहा कि सावरकर को अंग्रेजों से भत्ता मिलता था और यह सभी ऐतिहासिक तथ्य हैं और बीजेपी इन्हें छुपा नहीं सकती है। 

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने देश की आजादी के लिए बड़ा आंदोलन खड़ा किया और संविधान बनाया जबकि आजादी की लड़ाई के दौरान बीजेपी कहीं नहीं थी। राहुल ने कहा कि बीजेपी इस देश को बांट रही है और देश में नफरत फैला रही है। 

बताना होगा कि राहुल गांधी पहले भी कई बार आजादी की लड़ाई में आरएसएस की भूमिका पर सवाल उठा चुके हैं। उन्होंने एक सार्वजनिक सभा में कहा था कि वह राहुल गांधी हैं न कि राहुल सावरकर। बीजेपी और संघ परिवार सावरकर को हिंदुत्व का आइकॉन मानते हैं जबकि कांग्रेस का कहना है कि सावरकर ने जेल से बाहर आने के लिए अंग्रेजों से माफी मांगी थी। 

भारत जोड़ो यात्रा

कांग्रेस इन दिनों कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा निकाल रही है। यह यात्रा केरल और तमिलनाडु में कई जगहों का सफर तय करते हुए अब कर्नाटक में चल रही है। गुरूवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी यात्रा में शामिल हुई थीं। भारत जोड़ो यात्रा 3570 किमी. लंबी है और 5 महीने तक चलेगी। 

अडानी को लेकर साफ की बात

राजस्थान में उद्योगपति गौतम अडानी के आने को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि अडानी ने राजस्थान के लिए 60 हजार करोड़ के निवेश का प्रस्ताव दिया है और कोई भी मुख्यमंत्री इससे मना नहीं कर सकता। राहुल ने कहा कि राजस्थान सरकार ने अपनी राजनीतिक ताकत का इस्तेमाल कर अडानी के बिजनेस की मदद नहीं की है।

उन्होंने कहा कि अगर राजस्थान की सरकार ने अडानी को गलत तरीके से बिजनेस दिया तो वह इसके खिलाफ खड़े होंगे लेकिन अगर नियमों के मुताबिक दिया गया है तो इसमें कोई परेशानी नहीं है। उन्होंने कहा कि उनका विरोध किसी भी तरह के एकाधिकार के खिलाफ है। बता दें कि उद्योगपति गौतम अडानी राजस्थान आए थे और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की उनके साथ तस्वीरें वायरल हुई हैं। 

राहुल गांधी कई बार मोदी सरकार को 2-3 उद्योगपतियों की सरकार बताते रहे हैं और इसके जरिए वह बिना नाम लिए कुछ प्रमुख उद्योगपतियों पर हमला करते रहे हैं।

'रिमोट कंट्रोल कहना अपमान'

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में राहुल ने कहा कि चुनाव में जो दो नेता उम्मीदवार हैं, उनमें से किसी को भी रिमोट कंट्रोल कहना उनका अपमान करना होगा। वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस फासीवादी पार्टी नहीं है, हम बातचीत करने में भरोसा रखते हैं और कांग्रेस के भीतर अलग-अलग विचारों का पूरी तरह सम्मान करते हैं।

बताना होगा कि कांग्रेस में 17 अक्टूबर को अध्यक्ष के चुनाव के लिए वोट डाले जाने हैं और 19 अक्टूबर को मतगणना होगी। इस चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर आमने-सामने हैं।

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया यानी पीएफआई को बैन किए जाने को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि अगर कोई भी देश में हिंसा और नफरत का माहौल बनाएगा तो कांग्रेस उससे लड़ाई लड़ेगी।