कमलनाथ ने कहा कि वह हमेशा कांग्रेस नेता थे, हैं और रहेंगे: एमपी पार्टी प्रमुख

10:01 pm Feb 18, 2024 | सत्य ब्यूरो

क्या कांग्रेस नेता कमलनाथ के बीजेपी में शामिल होने की रिपोर्टें अफवाह हैं? आख़िर मध्य प्रदेश में कांग्रेस के अध्यक्ष जितेंद्र उर्फ़ जीतू पटवारी ने क्यों कहा है कि कमलनाथ कांग्रेस को छोड़कर कहीं नहीं जा रहे हैं। उन्होंने रविवार को कहा कि पूर्व सीएम कमलनाथ ने उन्हें बताया है कि वह हमेशा कांग्रेस नेता थे, हैं और रहेंगे।

जीतू पटवारी का यह बयान तब आया है जब कमलनाथ और उनके बेटे नकुल के पार्टी से बाहर होने की अटकलें काफी तेज हैं। शनिवार को ख़बरें आई थीं कि कमलनाथ अपने बेटे नकुलनाथ के साथ दोपहर को दिल्ली पहुंचे और वो लोग तमाम भाजपा नेताओं से मिल रहे हैं। मीडिया रिपोर्टों में कयास तो यहाँ तक लगाए गए थे कि भाजपा में शामिल किए जाने की बस अब घोषणा भर बाकी है। यहाँ तक कि नकुलनाथ ने सोशल मीडिया पर अपने बायो से कांग्रेस हटा दिया।

इससे पहले ख़बरें आई थीं कि कमलनाथ राज्यसभा सीट नहीं मिलने से असंतुष्ट हैं। कमलनाथ को हाल ही में कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के प्रमुख के रूप में हटा दिया गया था। पिछले साल राज्य विधानसभा चुनावों में पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद उनके नेतृत्व पर सवाल उठ रहे थे। हालाँकि, कई मीडिया रिपोर्टों में कांग्रेस के भीतर के सूत्रों के हवाले से कहा गया था कि 'कमलनाथ को भाजपा में स्विच करने की संभावना है और कांग्रेस के नेतृत्व ने उन तक पहुंचने का कोई प्रयास नहीं किया है।'

लेकिन इन अटकलों के बीच मध्य प्रदेश में कांग्रेस के प्रभारी जीतू पटवारी ने रविवार को कहा, 'मैंने कमलनाथ से बात की है और उन्होंने मुझसे कहा कि ये सभी अटकलें सिर्फ साजिश हैं और वह कांग्रेस नेता थे, हैं और रहेंगे।'

उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति इस बात का सबूत है कि भारतीय जनता पार्टी लोगों से किसी की आस्था पर सवाल उठाने के लिए मीडिया का दुरुपयोग करती है, साथ ही उन्होंने कहा कि कमलनाथ हमेशा कांग्रेस की विचारधारा के साथ रहेंगे।

इस बीच मध्य प्रदेश कांग्रेस के कई विधायकों में हलचल है। द इंडियन एक्सप्रेस ने नेता के क़रीबी सूत्रों से ख़बर दी कि आज मध्य प्रदेश के कई विधायक, जो कमलनाथ के प्रति वफादार हैं, दिल्ली पहुंचे।

बता दें कि शनिवार को कमलनाथ और उनके बेटे नकुल छिंदवाड़ा में अपना कार्यक्रम अचानक रद्द करने के बाद दिल्ली पहुँचे थे, जिससे राजनीतिक गलियारों में दोनों के भाजपा में शामिल होने की अफवाहें गर्म हो गईं। अटकलों को और हवा तब मिली जब उनके बेटे नकुल ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपने बायो से कांग्रेस हटा दिया।

दिल्ली में उतरने के बाद कमलनाथ ने संवाददाताओं से कहा, 'यह इनकार करने के बारे में नहीं है, आप यह कह रहे हैं, आप लोग उत्साहित हो रहे हैं। मैं उत्साहित नहीं हो रहा हूं, इस तरफ या उस तरफ, लेकिन अगर ऐसी कोई बात होगी तो मैं सबसे पहले आपको बताऊँगा।'