मोदी आज पार्टी के सामने 2023-24 का 'राजनीतिक रोडमैप' पेश करेंगे

12:46 pm Jan 17, 2023 | सत्य ब्यूरो

बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज 17 जनवरी को दूसरे दिन भी जारी है। प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार सुबह ही बैठक में पहुंच गए थे। लेकिन पार्टी का दोपहर बाद होने वाला सत्र ज्यादा महत्वपूर्ण है। दोपहर बाद करीब 3 बजे पीएम मोदी का भाषण है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक संभावना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल होने वाले राज्य विधानसभा चुनावों और 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी के सामने एक राजनीतिक रोडमैप की रूपरेखा पेश करेंगे। बीजेपी पहले से ही चुनावी मोड में आ चुकी है लेकिन पार्टी की इतनी बड़ी बैठक अब राज्य विधानसभा चुनावों के बाद ही होने की संभावना है। इसलिए दूसरा दिन भी खासा महत्वपूर्ण हो गया है।

प्रधानमंत्री बैठक के समापन सत्र में बोलेंगे। इस समय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में सभी केंद्रीय मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों सहित देश भर के लगभग 350 भाजपा नेता पार्टी की चुनावी रणनीति, संगठनात्मक मुद्दों और राजनीतिक महत्व के अन्य मामलों पर विचार-विमर्श कर रहे हैं।

हाल के गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिला है। इसलिए गुजरात भाजपा के अध्यक्ष सी. आर. पाटिल का भी संबोधन प्रधानमंत्री मोदी के भाषण से पहले हो सकता है। सीआर पाटिल से पार्टी नेता टिप्स हासिल करेंगे कि कैसे चुनाव जीता जाता है।

पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित वरिष्ठ नेताओं ने बाकी प्रदेश बीजेपी यूनिटों से गुजरात से चुनाव अभियान के मामले में सीख लेने को कहा है।

अगले तीन-चार महीनों में त्रिपुरा, नागालैंड, मेघालय कर्नाटक में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके चंद महीने बाद राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना के चुनाव होने हैं। यानी 2023 का पूरा साल इन नौ राज्यों के विधानसभा में गुजरेगा।सोमवार को बैठक के पहले दिन, नड्डा ने पार्टी नेताओं से इस साल के सभी नौ राज्य विधानसभा चुनावों में जीत का आह्वान कर चुके हैं। नड्डा ने कहा कि मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने भारत की चौतरफा प्रगति तय की है और लोकसभा चुनाव सहित चुनावों में पार्टी की जीत की संभावनाओं का भरोसा जताया है।

सोमवार को बैठक में 9 सूत्री राजनीतिक प्रस्ताव में विपक्ष पर सरकार के खिलाफ कई मुद्दों पर नेगेटिव अभियान चलाने और प्रधानमंत्री मोदी पर "व्यक्तिगत हमले" करने का आरोप बीजेपी ने लगाया है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट के फैसलों ने विपक्ष के आरोपों को रौंद दिया है।