हमारे हिंदुत्व में लोगों को जलाकर नहीं मारते, आदित्य ठाकरे

01:31 pm Apr 12, 2023 | सत्य ब्यूरो

वर्तमान समय में हिंदुत्व भारतीय राजनीति का केंद्रीय तत्व है, और केंद्र की सरकार चला रही बीजेपी इसकी कर्ताधर्ता। बीजेपी के हिंदुत्व की राजनीति की काट फिलवक्त किसी के भी पास नहीं है। 

हिंदुत्व की राजनीति के मसले पर महाराष्ट्र के युवा नेता और ठाकरे परिवार की अगली पीढ़ी आदित्य ठाकरे ने बीजेपी के हिंदुत्व पर सवाल उठाया है। हैदराबाद के गीतम यूनिवर्सिटी के छात्रों से संवाद करते हुए आदित्य ठाकरे ने कहा कि उनका हिंदुत्व बीजेपी के हिंदुत्व से अलग है और उसमें किसी को जलाकर नहीं मारते’। उन्होंने कहा कि "हमारा हिंदुत्व स्पष्ट रूप से परिभाषित है और जगजाहिर है। हमारे हिंदुत्व के अनुसार हमें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि कुछ लोग क्या खाते हैं, भाजपा के साथ ऐसा नहीं है। हम लोगों को उनके खाने पीने के आधार पर जलाकर नहीं मारते।”

“अगर बीजेपी का हिंदुत्व यही है, तो यह मुझे, मेरे पिता, मेरे दादा और हमारे लोगों को कतई स्वीकार्य नहीं है और ये महाराष्ट्र के लोगों को भी स्वीकार्य नहीं होगा।” उन्होंने बीजेपी और राज्य सरकार में शामिल शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) पर राज्य में दंगों की साजिश करने का आरोप लगाया और कहा वह राज्य में दंगे भड़का रही है।

आदित्य ठाकरे बीजेपी पर हमला करते हुए इतने पर ही नहीं रुके। उन्होंने कहा कि अयोध्या में जो राम मंदिर बन रहा है वह केंद्र सरकार की वजह से नहीं बन रहा है। उन्होंने कहा कि अगर आपको लगता है कि राम मंदिर का निर्माण केंद्र सरकार की वजह से हो रहा है, तो गलत सोच रहे हैं। यह सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बन रहा है। केंद्र सरकार का इसमें कोई योगदान नहीं है।

आदित्य ने बीजेपी पर शिवसेना की पीठ में छुरा भोंकने का आरोप भी लगाया, वह यह बात 2014 के संदर्भ में कह रहे थे जब बीजेपी शिवसेना का गठबंधन टूट गया था। उन्होंने कहा कि मैं पहले भी हिंदू था, अब भी हिंदू हूं, और आगे भी हिंदू ही रहूंगा।

आदित्य ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा "अगर बीजेपी मेरे दादा की विचारधारा के बारे में इतनी ही सावधान होती, तो उन्होंने मेरे दादा की बनाई पार्टी को खत्म करने की कोशिश नहीं की होती"

यहीं पर उन्होंने बीजेपी से सवाल किया कि दुनिया की सबसे बड़ी हिंदुत्ववादी पार्टी कश्मीरी पंडितों के बारे में क्यों नहीं बोल रही है? जो कश्मीर से सुरक्षित स्थानों पर तबादले की मांग कर रहे हैं, जबकि कश्मीरी पंडित आज भी मारे जा रहे हैं? कश्मीरी पंडितों के बारे में क्या?

महाराष्ट्र सरकार के पूर्व मंत्री और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे का बयान ऐसे समय पर आया है जब पार्टी में बगावत करके अलग पार्टी बनाने वाले और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बीते दिनों उत्तर प्रदेश के दौरे पर आए थे। शिंदे इस यात्रा में अयोध्या भी पहुंचे जहां राम मंदिर का निर्माण कार्य चालू है।