'आप' यूपी में अब किसी से गठबंधन नहीं करेगी, सभी सीटों पर लड़ेगीः संजय सिंह

03:41 pm Jan 09, 2022 | सत्य ब्यूरो

आम आदमी पार्टी और समाजवादी पार्टी के बीच गठबंधन की खबरें मीडिया में काफी दिनों से चल रही थी। दोनों ही दल रणनीतिक रूप से चुप्पी साधे हुए थे। लेकिन संजय सिंह की आज की घोषणा से स्थिति साफ हो गई। संजय सिंह ने कहा कि बीजेपी के पास जनता का विश्वास नहीं है। वह धन बल के सहारे चुनाव लड़ना चाहती है। जनता का विश्वास सिर्फ हमारी पार्टी के साथ है। हमारी सरकार ने दिल्ली राज्य में काम करके दिखाया है।

संजय सिंह ने आज लगभग उन्हीं घोषणाओं को दोहराया है, जो आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने पिछले हफ्ते रविवार के ही दिन लखनऊ की प्रेस कॉन्फ्रेंस में की थी। इसमें सिर्फ यह घोषणा नई है कि आप का समझौता अब किसी भी राजनीतिक दल से नहीं होगा। 300 यूनिट फ्री बिजली का वादा केजरीवाल भी करके गए थे। बिजली का जुआमुफ्त बिजली देने का वादा एक नया जुआ है जिसे हर पार्टी आगामी यूपी चुनाव में खेलना चाहती है। दिल्ली में मॉडल का सफलतापूर्वक परीक्षण करने के बाद, आप यूपी सहित अन्य राज्यों में भी इसी तरह के वादे कर रही है। दिल्ली में आप हर घर को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देती है।

समाजवादी पार्टी ने भी इसी तरह की पेशकश की थी। सपा नेता अखिलेश यादव ने पिछले हफ्ते हर घर में 300 यूनिट मुफ्त बिजली और किसानों को कृषि उद्देश्यों के लिए मुफ्त बिजली देने का वादा किया था। कांग्रेस ने पहले ही अपने चुनावी घोषणा पत्र में लंबित बिजली बिलों को माफ करने और हर घर के लिए आने वाले बिलों को आधा करने का वादा किया है। छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने पिछले रविवार को वाराणसी में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा था, "छत्तीसगढ़ में, हम 400 यूनिट मुफ्त बिजली देते हैं। अगर यूपी में कांग्रेस सत्ता में आती है, तो हम उस मॉडल को अपनाएंगे।"

हर विपक्षी दल को पता है कि बिजली के ऊंचे बिलों को लेकर किसानों में गुस्सा है और वह मुफ्त बिजली का वादा करके मतदाताओं को आकर्षित करना चाहेगी। हालाँकि, भाजपा नेताओं ने इन वादों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि पहले की सरकारें बिजली नहीं दे सकती थीं और अब मुफ्त बिजली की बात कर रही हैं। बीजेपी यूपी चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने सोशल मीडिया पर लिखा, "अखिलेश यादव केवल यूपी में मुफ्त गुंडाराज दे सकते हैं।" "अपनी सरकार के दौरान उन्होंने केवल सैफई और रामपुर को बिजली दी, जबकि बाकी राज्य की अनदेखी की गई।" भाजपा ने बिजली की कीमतों में कमी के बारे में कुछ नहीं कहा है।