+
वाराणसी: मोदी ने करोड़ों की परियोजनाओं का किया लोकार्पण

वाराणसी: मोदी ने करोड़ों की परियोजनाओं का किया लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरूवार को वाराणसी में करोड़ों रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरूवार को वाराणसी में करोड़ों रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं की लागत 1583 करोड़ रुपये है। इनमें रूद्राक्ष नाम से बना कन्वेन्शन सेंटर भी है। यह कन्वेन्शन सेंटर प्राचीन शहर काशी की सांस्कृतिक समृद्धता को दर्शाता है। वाराणसी पहुंचने पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया। 

मोदी ने जनसभा में कहा कि चार साल पहले यूपी में दर्जन भर मेडिकल कॉलेज हुआ करते थे लेकिन अब इनकी संख्या चार गुनी हो चुकी है और इनमें से कई का निर्माण चल रहा है। उन्होंने कहा कि आज बनारस में 14 ऑक्सीजन प्लांट्स का लोकार्पण किया गया है। 

मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सरकार आज भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद से नहीं विकासवाद से चल रही है और इसीलिए आज यूपी में जनता की योजनाओं का लाभ सीधा जनता को मिल रहा है। मोदी ने कहा कि कुछ साल पहले तक जिस उत्तर प्रदेश में व्यापार-कारोबार करना मुश्किल माना जाता था, आज यह प्रदेश मेक इन इंडिया के लिए पसंदीदा जगह बन रहा है।

 - Satya Hindi

योगी सरकार की तारीफ़

मोदी ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर को जिस तरह उत्तर प्रदेश सरकार ने संभाला और संक्रमण को फैलने से रोका, वह अभूतपूर्व है। उन्होंने कहा कि आज उत्तर प्रदेश कोरोना की सबसे ज़्यादा टेस्टिंग और टीकाकरण करने वाला राज्य है। उन्होंने कहा कि सरकार सभी को मुफ़्त वैक्सीन लगा रही है। 

रूद्राक्ष कन्वेन्शन सेंटर दो मंजिला है और सिगरा इलाक़े में बना है। इसे भारत और जापान ने मिलकर बनाया है। यह कुल 2.87 हेक्टेयर में बना है और इसमें 1200 लोगों के बैठने के लिए ऑडिटोरियम हॉल भी बनाया गया है। 

अफ़सरों का कहना है कि कन्वेन्शन सेंटर को अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों, प्रदर्शनियों, संगीत समारोहों और अन्य कार्यक्रमों के आयोजन के लिए बनाया गया है और इसकी गैलरी में वाराणसी की कला, संस्कृति और संगीत को दिखाया गया है। यह सेंटर पूरी तरह पर्यावरण के लिए अनुकूल है। 

उत्तर प्रदेश में 7 महीने बाद विधानसभा के चुनाव होने हैं। प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी सीट से सांसद भी हैं, ऐसे में बीजेपी निश्चित रूप से परियोजनाओं को जनता को समर्पित करने का प्रचार करेगी। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें