+
पीएम के तंज 'राजनीतिक संकट झेल रहे हैं...' पर गहलोत का क़रारा जवाब

पीएम के तंज 'राजनीतिक संकट झेल रहे हैं...' पर गहलोत का क़रारा जवाब

राजस्थान कांग्रेस में अंदरुनी क़लह की ख़बरों के बीच आज प्रधानमंत्री मोदी ने क्यों अशोक गहलोत पर तंज कसे और फिर तारीफ़ भी की?

प्रधानमंत्री मोदी ने आज राजस्थान कांग्रेस में सचिन पायलट के अनशन से मची हलचल को लेकर अशोक गहलोत पर तंज कसा। पीएम मोदी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत रेलवे के एक कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए थे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी में चल रहे राजनीतिक संकट के बावजूद गहलोत जी राज्य की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस के लॉन्च कार्यक्रम में भाग लेने आए। उन्होंने कहा कि मैं उनका स्वागत करता हूँ। उन्होंने गहलोत पर तंज कसने के साथ ही उनकी तारीफ़ भी की।

इस कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री मोदी को संबोधित एक बयान जारी कर पीएम के भाषण पर विरोध जताया है। उन्होंने कहा, 'आपका (प्रधानमंत्री मोदी) भाषण पूरी तरह 2023-24 के विधानसभा और लोकसभा चुनावों को देखते हुए दिया गया है और यह भारतीय जनता पार्टी के चुनावी एजेंडे के रूप में था।'

गहलोत ने बयान में प्रधानमंत्री मोदी के बयान पर दुख जताते हुए कहा है कि 2014 से पहले के रेलमंत्रियों के कार्यकाल के फ़ैसलों को भ्रष्टाचार और राजनीतिक स्वार्थ से प्रेरित बोलना दुर्भाग्यपूर्ण है। गहलोत ने कहा है कि यह कहना ठीक नहीं है कि रेलवे में विकास कार्य 2014 के बाद ही हुए हैं।

गहलोत का यह बयान तब आया है जब पीएम ने आज गहलोत को लेकर तंज कसा था। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन के अंत में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा रखी गई मांगों के साथ-साथ कांग्रेस में चल रही राजनीतिक खींचतान की ओर इशारा किया।

पीएम ने कहा, 'मैं गहलोत जी का विशेष आभार व्यक्त करता हूं कि वह इन दिनों कई राजनीतिक संकटों से गुजर रहे हैं लेकिन इसके बावजूद उन्होंने विकास कार्यों के लिए समय निकाला और रेलवे के एक कार्यक्रम में भाग लिया। मैं उनका स्वागत करता हूं।'

वंदे भारत लॉन्च समारोह जयपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन पर आयोजित किया गया था। इसमें रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र और अन्य ने भाग लिया। प्रधानमंत्री ने रेल मंत्री और रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष दोनों के राजस्थान से होने का जिक्र करते हुए कहा, 'और मैं गहलोत जी से कहना चाहता हूं कि आपके दोनों हाथों में लड्डू हैं... रेल मंत्री राजस्थान से हैं और रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष भी राजस्थान से हैं।'

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार पीएम मोदी ने कहा, 'आजादी के तुरंत बाद जो काम होना चाहिए था, वह आज तक नहीं हुआ... लेकिन आपको मुझ पर इतना विश्वास है कि आपने उस काम को आज मेरे सामने रखा है। यही आपका विश्वास है...आपका विश्वास ही मेरी दोस्ती की ताक़त है। दोस्ती में आपके भरोसे के लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं।'

बता दें कि राजस्थान में कांग्रेस की अंदरुनी लड़ाई रुकने का नाम नहीं ले रही है। सचिन पायलट ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर हमला करते हुए मंगलवार को करप्शन के खिलाफ एक दिन के उपवास पर बैठे। कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने गहलोत सरकार से वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली पिछली भाजपा सरकार के कथित भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। पायलट ने कहा कि लोगों को भरोसा देना जरूरी है कि कांग्रेस सरकार 2018 के विधानसभा चुनाव से पहले किए गए अपने बयानों और वादों पर काम कर रही है।

पार्टी की ओर से एआईसीसी राजस्थान प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने इसे पार्टी विरोधी गतिविधि करार दिया था। इस मामले के बाद आज पायलट दिल्ली पहुँचे हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें