+
पीएम मोदी आज मोरबी आ रहे हैं, सिविल अस्पताल चमकाया

पीएम मोदी आज मोरबी आ रहे हैं, सिविल अस्पताल चमकाया

प्रधानमंत्री मोदी आज मंगलवार को मोरबी आ रहे हैं। लेकिन आने से पहले उन्होंने सोमवार देर रात गांधीनगर में आला अफसरों और सीएम के साथ बैठक की। मोदी के पास आज मोरबी में बोलने के लिए क्या है और क्या घोषणा कर सकते हैं, इस पर नजर बनी हुई है।

पीएम मोदी आज मंगलवार को मोरबी में होंगे। मोरबी जाने से पहले उन्होंने बीती देर रात यानी घटना के 24 घंटे बाद गांधी नगर में हाई लेवल मीटिंग की। इस मीटिंग में  सीएम भूपेंद्र भाई पटेल, गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी, गुजरात के मुख्य सचिव और डीजीपी सहित राज्य के गृह विभाग और गुजरात एनडीआरएफ के आला अधिकारी मौजूद थे। पीएम मोदी मोरबी में कोई बड़ी घोषणा कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री को मोरबी हादसे के बाद जारी बचाव और राहत कार्यों के बारे में जानकारी दी गई। मोदी मोरबी में इस प्रकरण को कैसे पेश करेंगे, इस पर नजर बनी हुई है।

पीएम मोदी के आने से पहले मोरबी के सिविल अस्पताल की रातभर सफेदी की गई। यहां सस्पेंशन ब्रिज गिरने के पीड़ितों को भर्ती कराया गया है। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री की अच्छी तस्वीरों के लिए सभी इंतजाम किए जा रहे हैं।

कांग्रेस ने कहा कि मोदी मोरबी के सिविल अस्पताल जाएंगे। उससे पहले वहां रंगाई-पुताई का काम चल रहा है। चमचमाती टाइल्स लगाई जा रही हैं। पीएम मोदी की तस्वीर में कोई कमी न रहे, इसका सारा प्रबंध हो रहा है। इन्हें शर्म नहीं आती! इतने लोग मर गए और ये इवेंटबाजी में लगे हैं।

दरअसल, पीएम मोदी की मोरबी यात्रा के बाद चुनाव आयोग गुजरात में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। चुनाव आयोग ने अनजान रहस्यों के मद्देनजर इस राज्य के चुनाव की तारीखों का ऐलान रोका हुआ है। जबकि हिमाचल के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। अगले एक-दो दिन में यह साफ हो जाएगा कि गुजरात को लेकर चुनाव आयोग का इरादा क्या है।

बहरहाल, अब सूचना आ रही है कि मोरबी की घड़ी और ई-बाइक निर्माता ओरेवा समूह को मोरबी नगर पालिका द्वारा 15 साल के लिए झूलतो पुल की मरम्मत और संचालन का ठेका दिया गया था। उसे इसके इस्तेमाल के लिए 10 रुपये से 15 रुपये की सीमा में टिकट चार्ज करने की अनुमति दी गई थी। सोमवार को नगर पालिका के दस्तावेजों का आकलन किया गया।

अटल पुल पर नया आदेशः मोरबी की घटना के एक दिन बाद अहमदाबाद नगर निकाय ने शहर में साबरमती नदी पर सिर्फ पैदल चलने वाले अटल पुल पर लोगों की संख्या को सीमित करने का फैसला किया। अब इस पर एक घंटे में सिर्फ 3000 लोग ही चल सकेंगे। 300 मीटर लंबे और 14 मीटर चौड़े अटल ब्रिज का उद्घाटन पीएम मोदी ने 27 अगस्त को किया था। यह पुल नदी के पश्चिमी छोर पर फूलों के बगीचे और पूर्वी छोर पर आने वाले कला और संस्कृति केंद्र को जोड़ता है। अब यह बड़ा टूरिस्ट आकर्षण बन गया है।

इस बीच कांग्रेस ने गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल को हटाने की मांग की है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मोरबी हादसे की न्यायिक जांच की मांग की थी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा था कि कांग्रेस इस पर कोई राजनीति नहीं करना चाहती। लेकिन देर रात कांग्रेस ने मुख्यमंत्री का इस्तीफा मांग लिया।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें