+
कांग्रेस पर पीएम का तंज- काला जादू मानने वालों पर लोग विश्वास नहीं करेंगे

कांग्रेस पर पीएम का तंज- काला जादू मानने वालों पर लोग विश्वास नहीं करेंगे

कांग्रेस के 5 अगस्त के विरोध-प्रदर्शन को लेकर अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निशाना साधा है। जानिए, प्रधानमंत्री ने काले कपड़े पहनकर किए गए विरोध से काला जादू से क्यों जोड़ा।

5 अगस्त को काले कपड़ों में कांग्रेस के विरोध-प्रदर्शन का ज़िक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि जो लोग काला जादू में विश्वास करते हैं, वे कभी भी लोगों का विश्वास नहीं जीत पाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरियाणा के पानीपत में 2जी एथेनॉल प्लांट के उद्घाटन के मौके पर संबोधित कर रहे थे।

प्रधानमंत्री ने कहा, 'हमने हाल ही में 5 अगस्त को देखा कि कैसे काला जादू फैलाने की कोशिश की गई थी। ये लोग सोचते हैं कि काले कपड़े पहनने से उनकी निराशा का समय ख़त्म हो जाएगा।' प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारे देश में कुछ लोग हैं जो नकारात्मकता में फँस गए हैं और निराशा में डूबे हुए हैं।

प्रधानमंत्री की यह टिप्पणी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी सहित कांग्रेस के सांसदों पर आई है जिन्होंने 5 अगस्त को संसद भवन परिसर में काले कपड़े पहनकर विरोध प्रदर्शन किया था और महंगाई, बेरोजगारी, ज़रूरी चीजों पर जीएसटी में वृद्धि के ख़िलाफ़ अपने राष्ट्रव्यापी आंदोलन के तहत राष्ट्रपति भवन की ओर एक मार्च निकाला था।

इस प्रदर्शन पर बीजेपी नेता और देश के गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया था कि कांग्रेस का 5 अगस्त का प्रदर्शन राम मंदिर विरोध का संदेश देने के लिए और तुष्टिकरण की राजनीति के लिए था। हालाँकि दिन भर विरोध प्रदर्शन में भले ही राम मंदिर का कहीं कोई ज़िक्र नहीं आया हो, लेकिन शाम को जब गृह मंत्री ने बयान दिया तो इसमें राम मंदिर का एंगल जुड़ गया था।

शाह का जो बयान आया था उसमें कहीं भी 'महंगाई' नाम का ज़िक्र नहीं था, जबकि कांग्रेस का पूरा विरोध-प्रदर्शन ही महंगाई और बेरोजगारी को लेकर प्रदर्शन बताया गया। कांग्रेस के विरोध में राम जन्म भूमि का कहीं जिक्र तक नहीं आया था।

अमित शाह ने कहा था, 'मैं मानता हूँ कि आज ही के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामजन्म भूमि का शिलान्यास किया था। साढ़े पाँच सौ साल पुरानी इस समस्या का बहुत शांतिपूर्ण तरीक़े से समाधान निकला था। कहीं पर भी देश में न तो दंगा हुआ था और न ही हिंसा हुई थी। ...कांग्रेस ने आज का दिन इसीलिए, विरोध के लिए, और विशेषकर काले कपड़ों में विरोध के लिए चुना है कि वो एक शटल मैसेज देना चाहते हैं कि हम रामजन्म भूमि के शिलान्यास का विरोध करते हैं और अपनी तुष्टिकरण की नीति को आगे बढ़ाना चाहते हैं।'

बहरहाल, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'सरकार के खिलाफ बार-बार झूठ फैलाने के बाद भी जनता ऐसे लोगों पर भरोसा करने को तैयार नहीं है। ऐसी हताशा में ये लोग भी अब काले जादू की ओर मुड़ते नज़र आ रहे हैं।'

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी पर उनकी टिप्पणी पर पलटवार किया और कहा कि देश चाहता है कि वह उनकी समस्याओं के बारे में बात करें लेकिन 'जुमलाजीवी' कुछ भी कहते रहते हैं। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने काले कपड़ों में प्रधानमंत्री मोदी की तसवीर साझा करते हुए कहा कि वह काले कपड़ों को लेकर बेवजह मुद्दा बना रहे हैं।

उन्होंने कहा, "वे काला धन लाने के लिए कुछ नहीं कर सके, अब वे काले कपड़ों को लेकर बेवजह मुद्दा बना रहे हैं। देश चाहता है कि प्रधानमंत्री उनकी समस्याओं के बारे में बात करें, लेकिन 'जुमलाजीवी' कुछ भी कहते रहते हैं।"

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें