+
पाकिस्तान चुनाव: इंटरनेट बैन, हिंसा के बीच मतदान खत्म, सेना पर लगे आरोप 

पाकिस्तान चुनाव: इंटरनेट बैन, हिंसा के बीच मतदान खत्म, सेना पर लगे आरोप 

पाकिस्तान में मतदान शाम 5 बजे खत्म हो गया। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने मतदान का समय एक घंटा बढ़ाने की मांग थी। लेकिन चुनाव आयोग ने मांग ठुकरा दी। पुलिस और सेना पर धांधली और मतदाताओं को पीटने का आरोप है। 

पाकिस्तान में 2024 का आम चुनाव इस देश के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। गुरुवार को हुए मतदान को लेकर विपक्षी दल पीपीपी और पीटीआई ने सेना और पुलिस पर खुल कर धांधली कराने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि समर्थक मतदाताओं को कई जगह पुलिस ने रोका और उनके ऐतराज करने पर पीटा।पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जेल में हैं। उनकी पार्टी पीटीआई को उसके चुनाव चिह्न पर चुनाव नहीं लड़ने दिया गया। उसके प्रत्याशी अलग अलग सिंबल पर लड़े। पाकिस्तानी सेना इस बात पर आमादा है कि नवाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद पर बैठा दिया जाए। पाकिस्तान सेना ही 2018 में इमरान खान को लाई थी और वही अब नवाश शरीफ को चौथी बार लाना चाहती है। सेना नवाज शरीफ के रास्ते में किसी रुकावट को पसंद नहीं कर रही है। पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ के खिलाफ लाहौर से चुनाव लड़ रही पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ समर्थित महिला उम्मीदवार डॉ यास्मीन राशिद को मंगलवार को आतंकवाद के मामले में दोषी ठहरा कर अरेस्ट कर लिया था।

पाकिस्तान के चुनाव पर अमेरिका की पूरी नजर है। उसके प्रवक्ता ने आधिकारिक बयान में कहा कि हम वहां की घटनाओं पर चिंतित हैं। पूरी नजर रख रहे हैं। चुनाव में कोई धांधली न हो, इसकी समुचित व्यवस्था वहां की सरकार करे। यूएस संसद के कई सांसदों ने साफ शब्दों में कहा कि पाकिस्तान चुनाव में किसी भी तरह की धांधली नहीं होना चाहिए। जानिए पाकिस्तान चुनाव के ताजा घटनाक्रमः

  • पाकिस्तान में मतदान शाम 5 बजे खत्म हो गया। मतदान केंद्रों के अंदर जो लोग 5 बजे तक वोट नहीं डाल पाए थे, सिर्फ उन्हें ही देर तक वोट डालने की अनुमति दी गई। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने समय एक घंटा बढ़ाने की मांग की थी, जिसे पाकिस्तान चुनाव आयोग ने ठुकरा दिया। पीपीपी और पीटीआई ने आरोप लगाया कि नवाज शरीफ की जीत पक्की करने के लिए सेना और पुलिस ने जमकर धांधली कराई। कई स्थानों पर मतदाताओं को रोका गया या पीटा गया। कई स्थानों पर आतंकियों ने मतदान केंद्रों पर कब्जा कर लिया। कई स्थानों पर बैलेट पेपर लूट लिए गए।
  • पीटीआई ने दावा किया है कि कराची के अस्करी 4 में मतदान रोकने के प्रयास किए गए। उसने आरोप लगाया कि एनए-236 निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्र के अंदर केवल दो मतदान अधिकारी मौजूद थे। पार्टी ने एक पोस्ट में कहा, "अन्य कर्मचारी भाग गए। चुनाव आयोग हमेशा की तरह विफल रहा है!" 

  • पाकिस्तान में मोबाइल बैन और इंटरनेट बंद किए जाने के खिलाफ पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने चुनाव आयोग पाकिस्तान का रुख किया है और मांग की है इंटरनेट और मोबाइल बैन फौरन हटाया जाए। पूर्व मंत्री शेरी रहमान ने मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं के निलंबन के खिलाफ लाहौर के चुनाव आयोग में याचिका दायर की है। चुनाव आयोग कार्यालय के बाहर शेरी रहमान ने चुनाव के दिन इंटरनेट बंद होने पर चिंता व्यक्त की और मांग की कि सेवाएं "तत्काल" बहाल की जाएं। पीपीपी नेता ने कहा कि इंटरनेट सेवाओं को निलंबित करना "लोकतंत्र और मतदान प्रक्रिया को अस्वीकार करना है।" उनके मुताबिक उम्मीदवारों को अपने मतदान एजेंटों के संपर्क में रहने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है। शेरी रहमान ने कहा- “हमारी पूरी संचार प्रणाली इंटरनेट पर निर्भर है। पोलिंग एजेंट अपनी शिकायतें हमें कैसे बताएंगे?” पीपीपी उपाध्यक्ष ने कहा कि पार्टी इस मामले को लेकर अदालत का दरवाजा भी खटखटाएगी। रहमान ने इस बात पर प्रकाश डाला कि पूरे देश को "संवेदनशील" घोषित नहीं किया गया है, उन्होंने कहा कि 2008 के चुनावों के दौरान सुरक्षा स्थिति बदतर थी।

  • पाकिस्तान में मतदान के दौरान हिंसा की सूचनाएं लगातार मिल रही हैं। डेरा इस्माइल खान जिले में मतदान के दौरान एक आतंकवादी हमले में कम से कम पांच पाकिस्तानी पुलिसकर्मी मारे गए और दो अन्य घायल हो गए। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "खैबर पख्तूनख्वा के डेरा इस्माइल खान जिले के कुलाची में आतंकवादियों ने पहले एक पुलिस मोबाइल वैन पर एक तात्कालिक विस्फोटक से हमला किया और फिर 30 मिनट से अधिक समय तक पुलिसकर्मियों पर गोलीबारी की, जिसमें 5 पुलिसकर्मी मारे गए और 2 घायल हो गए।" वजीरीस्तान में कुछ पोलिंग स्टेशनों पर आतंकवादियों द्वारा कब्जा किए जाने की सूचनाएं हैं।

  • पाकिस्तान के आंतरिक मंत्रालय ने "बिगड़ती सुरक्षा स्थिति" के मद्देनजर "देश भर में मोबाइल सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित करने" का निर्णय लिया है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "आतंकवादी गतिविधियों में हाल की वृद्धि के परिणामस्वरूप बहुमूल्य जिंदगियों के कारण देश में सुरक्षा माहौल में हड़कंप मच गया है। इसलिए, सुरक्षा खतरों से बचाव के लिए उपाय किए गए हैं।"

  • पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और जेल में बंद अन्य प्रमुख राजनीतिक हस्तियों ने अडियाला जेल से डाक मतपत्र के माध्यम से अपना वोट डाला। अन्य राजनीतिक नेता जो मेल द्वारा मतदान करने में कामयाब रहे, उनमें पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी परवेज इलाही, अवामी मुस्लिम लीग के प्रमुख शेख राशिद और पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी शामिल हैं। हालाँकि, बुशरा बीबी मतदान में भाग लेने में असमर्थ थीं क्योंकि डाक मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद उन्हें दोषी ठहराया गया और गिरफ्तार कर लिया गया था। बुशरा बीबी इमरान खान की पत्नी हैं।

  • डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, पूरे स्वात में सभी संवेदनशील मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के साथ मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई है। स्वात के एनए-3 से रिपोर्ट करते हुए उन्होंने बताया कि हाजी बाबा स्कूल के मतदान केंद्र पर पहला वोट डाला गया है। उन्होंने कहा, ''स्वात के सभी निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई है। सभी संवेदनशील मतदान केंद्रों पर बड़ी संख्या में सुरक्षा व्यवस्था की गई है।” स्वात जिला पुलिस अधिकारी शफीउल्लाह गंडापुर ने डॉन न्यूज को बताया, एक महीने के होमवर्क के बाद सुरक्षा को फुलप्रूफ बनाया गया है। उन्होंने कहा, "हमने एफसी नॉर्थ और पाकिस्तानी सेना के सहयोग के साथ 6,500 से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया है।"

  • पूर्व पीपीपी सीनेटर मुस्तफा नवाज खोखर ने कहा है कि मतदान के दिन मोबाइल सेवाओं को बंद करना "चुनाव के दिन धांधली की शुरुआत है। चुनाव पूर्व माहौल पहले से ही पाकिस्तान के इतिहास में सबसे खराब माहौल में से एक है। चुनाव के दिन उम्मीदवारों को उनके एजेंटों और कर्मचारियों से अलग करना अस्वीकार्य है।'' उन्होंने कहा- “पाकिस्तान में चुनाव की चोरी हो रही है।''

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें