पुरी में रथयात्रा के दौरान भगदड़ जैसे हालात, श्रद्धालु की मौत, कई घायल

10:23 am Jul 08, 2024 | सत्य ब्यूरो

ओडिशा के पुरी में रथ यात्रा के दौरान भगवान बलभद्र का रथ खींचते समय एक भक्त की दम घुटने से मौत हो गई। रथ यात्रा में शामिल होने के लिए दस लाख श्रद्धालु शहर में हैं। मरने वाले की पहचान अभी तक नहीं हो सकी है। भगदड़ जैसी स्थिति के कारण कई अन्य श्रद्धालु घायल हो गए। घायलों को पुरी जिला मुख्यालय अस्पताल ले जाया गया, जहां स्वास्थ्य मंत्री मुकेश महालिंग ने स्थिति का जायजा लेने के लिए दौरा किया।

मंत्री महालिंग ने कहा कि “हम मृतक की पहचान पता करने की कोशिश कर रहे हैं। मैंने व्यक्तिगत रूप से अस्पताल अधिकारियों को घायलों को उचित स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है।”

यह कार्यक्रम हर साल होता है। रथ यात्रा (गुंडिचा यात्रा) के हिस्से के रूप में, मूर्तियों को पहांडी अनुष्ठान (औपचारिक जुलूस) के बाद तीन विशाल सजाए गए रथों पर रखा जाता है। पुरी शहर की मुख्य सड़क पर लाखों भक्त लगभग 3 किलोमीटर तक रथ खींचते हैं। मूर्तियों को गुंडिचा मंदिर में ले जाया जाता है, जिसे देवताओं का जन्मस्थान माना जाता है, जहां वे बाहुदा यात्रा (वापसी कार उत्सव) तक रहते हैं।

भगवान बलभद्र का रथ, तालध्वज, पारंपरिक रूप से रथ यात्रा का नेतृत्व करता है, जबकि देवता - भगवान जगन्नाथ, देवी सुभद्रा भगवान बलभद्र का अनुसरण करते हैं।

रथ यात्रा पर रथों को खींचने से पहले, पुरी शाही परिवार के वंशज, जो खुद को भगवान का पहला सेवक कहते हैं, "छेरा पन्हारा" नामक एक विशेष अनुष्ठान करते हैं, जिसके भाग के रूप में वह रथों के फर्श को साफ करते हैं। सोने की झाड़ू के साथ. ऐसा कहा जाता है कि यह अनुष्ठान श्रम की गरिमा पर जोर देता है, यह दर्शाता है कि भगवान की नजर में कोई भी कार्य छोटा या ऊंचा नहीं है।

तीनों रथों को सोमवार को फिर से खींचा जाएगा क्योंकि इस साल 53 साल के अंतराल के बाद गुंडिचा यात्रा दो दिवसीय है।