+
विधानसभा में नीतीश के विवादित बोल- महिला हो, कुछ जानती नहीं हो?

विधानसभा में नीतीश के विवादित बोल- महिला हो, कुछ जानती नहीं हो?

नीतीश कुमार ने विधानसभा में फिर से आपा खो दिया और आरजेडी विधायक पर विवादित टिप्पणी कर दी। जानिए, आख़िर उन्होंने क्या कहा कि बवाल मच गया। 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार फिर से अपने विवादित बोल की वजह से सुर्खियों में हैं। उन्होंने बुधवार को बिहार विधानसभा में आरजेडी विधायक को लेकर की गई टिप्पणी से विवाद खड़ा कर दिया है। बिहार में आरक्षण की मांग को लेकर विपक्ष के निशाने पर आए नीतीश कुमार ने आरजेडी विधायक रेखा पासवान पर अपना आपा खो दिया। नीतीश ने कहा, "अरे, महिला हो, कुछ जानती नहीं हो... बैठ जाओ और सुनो।' 

नीतीश कुमार की इस टिप्पणी के बीच बिहार विधानसभा में हंगामा हो गया। विपक्ष के सदस्यों के वेल में जमा होने के कारण भी हंगामा हुआ। वे मांग कर रहे थे कि राज्य के संशोधित आरक्षण कानूनों को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल किया जाए, ताकि उन्हें न्यायिक समीक्षा से बचाया जा सके। इसी मामले में विधानसभा को संबोधित करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खड़े हुए। नीतीश कुमार ने जो टिप्पणी की उसको लेकर तेजस्वी यादव ने हमला किया।

नीतीश ने विधानसभा को संबोधित करते हुए सदस्यों को जाति सर्वेक्षण शुरू करने में अपनी भूमिका की याद दिलाई। उन्होंने कहा कि इस सर्वेक्षण के कारण ही अनुसूचित जाति यानी एससी, अनुसूचित जनजाति यानी एसटी, अन्य पिछड़ा वर्ग यानी ओबीसी और अत्यंत पिछड़े वर्गों के लिए कोटा में वृद्धि हुई।

नीतीश ने कहा, 'पटना उच्च न्यायालय ने आरक्षण कानूनों को खारिज कर दिया है और हमने सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। इन कानूनों को नौवीं अनुसूची में डालने के लिए केंद्र से औपचारिक अनुरोध भी किया गया है।' मुख्यमंत्री की सफाई के बावजूद विपक्षी सदस्यों ने नारेबाजी करते हुए अपना विरोध जारी रखा। 

इसके बाद नीतीश कुमार अपना आपा खो बैठे और एक विधायक पर अपनी भड़ास निकाली। अपने पूर्व सहयोगियों पर हमला करते हुए नीतीश कुमार ने कहा, ''अरे महिला हो, कुछ जानती नहीं हो? अरे बोल रही है, कहां से आते? ये लोगों ने कभी महिला को आगे बढ़ाया था? बोल रही हो? फालतू। इसलिए हम कह रहे हैं, चुपचाप सुनो। अरे क्या हुआ? सुनोगे नहीं? हम तो सुनाएंगे, अगर आप नहीं सुनेंगे तो आप लोग गलत हैं।'

आगे उन्होंने कहा कि आपको पता है कि मेरे सत्ता में आने के बाद ही बिहार में महिलाओं को उनका हक मिलना शुरू हुआ?

आरजेडी नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने 'महिला विरोधी टिप्पणी' के लिए नीतीश कुमार की आलोचना की। उन्होंने आरोप लगाया कि महिलाओं पर घटिया, अवांछित, असभ्य और निम्न-स्तरीय टिप्पणी करना मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की आदत बन गई है। तेजस्वी यादव ने कहा, 'यह राज्य के लिए बहुत गंभीर और चिंताजनक मुद्दा है। कुछ दिन पहले सीएम ने आदिवासी वर्ग की एक भाजपा महिला विधायक की सुंदरता पर अभद्र टिप्पणी की थी। आज उन्होंने अनुसूचित जाति की दो बार विधायक रह चुकीं रेखा पासवान पर टिप्पणी की।' 

बता दें कि 2022 में बिहार में एनडीए से अलग होकर आरजेडी से हाथ मिलाने वाले नीतीश कुमार ने 2024 में फिर से यू-टर्न लिया और एनडीए के खेमे में वापस चले गए। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें