+
नफरती शो दिखाने के मामले में तीन न्यूज चैनलों पर एनबीडीएसए ने की कार्रवाई 

नफरती शो दिखाने के मामले में तीन न्यूज चैनलों पर एनबीडीएसए ने की कार्रवाई 

न्यूज ब्रॉडकास्टिंग एंड डिजिटल स्टैंडर्ड अथॉरिटी या एनबीडीएसए ने 3 टीवी चैनलों पर नफरत से भरे शो दिखाने के लिए कार्रवाई की है। इसमें चर्चित न्यूज एंकर अमीश देवगन, अमन चोपड़ा और सुधीर चौधरी के शो भी शामिल हैं। 

न्यूज ब्रॉडकास्टिंग एंड डिजिटल स्टैंडर्ड अथॉरिटी या एनबीडीएसए ने 3 टीवी चैनलों पर नफरत से भरे शो दिखाने के लिए कार्रवाई की है। इसमें चर्चित न्यूज एंकर अमीश देवगन, अमन चोपड़ा और सुधीर चौधरी के शो भी शामिल हैं। 

इन पर श्रद्धा वालकर मर्डर केस पर दिखाए गए शो के लिए यह कार्रवाई की गई है। एनबीडीएसए ने इस मामले में समाचार चैनल आज तक को चेतावनी जारी की है। टाइम्स नाउ नवभारत पर 1,00,000 रुपये और न्यूज 18 इंडिया पर 50,000 रुपये का जुर्माना लगाया है। इसके साथ ही, तीनों चैनलों को आपत्तिजनक कार्यक्रमों के ऑनलाइन अपलोड को सात दिनों के भीतर हटाने का निर्देश दिया है। 

एनबीडीएसए के अध्यक्ष और सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस एके सीकरी ने कहा है कि, हर अंतरधार्मिक विवाह को लव जिहाद कहना गलत है। उन्होंने समाज में नफरत फैलाने और सांप्रदायिक सौहार्द खत्म करने वाले टीवी शो चलाने के लिए इन तीनों टीवी चैनलों पर कार्रवाई के आदेश दिए हैं। 

लॉ से जुड़ी खबरें देने वाली वेबसाइट लाइव लॉ की खबर के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश, जस्टिस एके सीकरी के नेतृत्व में समाचार प्रसारण और डिजिटल मानक प्राधिकरण (एनबीडीएसए) ने नफरत और सांप्रदायिक वैमनस्य फैलाने के मामले में इन टीवी समाचार कार्यक्रमों के खिलाफ कार्रवाई की है। 

एक्टिविस्ट इंद्रजीत घोरपड़े द्वारा दर्ज कराई गई शिकायतों के बाद, एनबीडीएसए ने यह कार्रवाई की है। टाइम्स नाउ नवभारत पर जुर्माना इसलिए लगाया गया क्योंकि इसके एंकर हिमांशु दीक्षित को मुस्लिम समुदाय को निशाना बनाने और अंतर-धार्मिक संबंधों को "लव जिहाद" के रूप में सामान्यीकृत करने का दोषी पाया गया था।

इसके अलावा, न्यूज 18 इंडिया पर तीन शो के लिए जुर्माना लगाया गया, जिनमें से दो की एंकरिंग अमन चोपड़ा ने की थी और एक की एंकरिंग अमिश देवगन ने की थी। इनमें श्रद्धा वालकर मामले को "लव जिहाद" के रूप में सांप्रदायिक रूप दिया गया पाया गया। इसी तरह, आज तक को सुधीर चौधरी द्वारा संचालित एक कार्यक्रम के लिए फटकार लगाई गई है, जिसमें रामनवमी के दौरान हिंसा के कृत्यों को एक विशेष समुदाय को निशाना बनाने के रूप में सामान्यीकृत किया गया था। 

शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत में आचार संहिता और प्रसारण मानकों के उल्लंघन का हवाला दिया, विशेष रूप से निष्पक्षता, निष्पक्षता, तटस्थता और सटीकता के संबंध में। इसके अलावा, एनबीडीएसए ने घृणास्पद भाषण की रोकथाम, एंकरों के साथ कार्यक्रम आयोजित करने और घटनाओं की रिपोर्टिंग में सांप्रदायिक कथाओं से बचने से संबंधित दिशानिर्देशों के उल्लंघन का उल्लेख किया। 

ऐसे कार्यक्रमों से बचना चाहिए

एनबीडीएसए ने अपने फैसले में कहा कि मीडिया को अपनी पसंद के किसी भी विषय पर बहस करने का अधिकार है। लेकिन कुछ व्यक्तियों के कृत्यों के लिए एक पूरे समुदाय को लक्षित करने वाले कार्यक्रमों से बचना चाहिए।

लाइव लॉ की रिपोर्ट कहती है कि, "लव जिहाद" पर टाइम्स नाउ नवभारत के कार्यक्रम पर आपत्ति जताते हुए, एनबीडीएसए ने कहा कि, " इसके प्रसारण को देखने पर, ऐसा प्रतीत होता है कि प्रसारण की शुरुआत में, एंकर ने निष्कर्ष निकाला है कि एक निश्चित समुदाय की महिलाओं पर की गई ऐसी हर हिंसा या हत्या लव जिहाद से संबंधित है। 

यह बात प्रसारित प्रसारण के दौरान एंकर द्वारा उठाए गए सवालों और दिए गए बयानों से स्पष्ट है। जब कुछ पैनलिस्टों ने ऐसी कथित घटनाओं को सांप्रदायिक एंगल दिए जाने पर अपनी चिंता व्यक्त की तब एंकर उनपर चिल्लाया और उन्हें अपने विचार व्यक्त करने की अनुमति नहीं दी।

एनबीडीएसए ने यह भी देखा कि ऐसे कुछ उदाहरण हो सकते हैं जहां एक विशेष समुदाय के लड़कों ने हिंदू लड़कियों से शादी की हो। लेकिन एनबीडीएसए के आदेश में कहा गया है, "ऐसे कुछ उदाहरणों को सांप्रदायिक रंग देकर अंतर-धार्मिक विवाह के बारे में सामान्यीकृत बयान नहीं देना चाहिए। प्रत्येक नागरिक को, चाहे वह किसी भी धर्म का हो, अपनी पसंद के व्यक्ति से शादी करने का अधिकार है, चाहे वह कोई भी हो और किसी भी धर्म से संबंध रखता हो। 

केवल इसलिए कि एक हिंदू लड़की ने दूसरे धर्म के लड़के से शादी कर ली, लव जिहाद के समान नहीं होगा जब तक कि यह स्थापित नहीं हो जाता कि ऐसी हिंदू लड़की को शादी के लिए धोखा दिया गया था या मजबूर किया गया था। इसके अलावा, ऐसे जबरन विवाह की कुछ घटनाओं के कारण, पूरे समुदाय को कलंकित नहीं किया जा सकता है। इसमें कहा गया है, इस प्रकार, टीवी शो में  "प्यार तो छिपा है... हिंदू बेटियां हैं" जिहादियों से बेटी बचाओ" जैसे टिकर के साथ घटनाओं को सामान्य बनाना उचित नहीं था। 

एनबीडीएसए ने कहा कि भविष्य के प्रसारणों में "लव जिहाद" शब्द का इस्तेमाल गंभीर आत्मनिरीक्षण के साथ किया जाना चाहिए क्योंकि धार्मिक रूढ़िवादिता राष्ट्र के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने को खराब कर सकती है

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें