+
ओमिक्रॉन: मुंबई में धारा 144 लागू, रैली-प्रदर्शन पर रोक 

ओमिक्रॉन: मुंबई में धारा 144 लागू, रैली-प्रदर्शन पर रोक 

अब तक महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के कुल 17 केस मिल चुके हैं। इसे देखते हुए मुंबई पुलिस ने शनिवार और रविवार को किसी भी तरह की राजनीतिक रैलियों और प्रदर्शन पर रोक लगा दी है। 

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए मुंबई पुलिस ने अगले 2 दिनों तक मुंबई शहर में धारा 144 लागू कर दी है। मुंबई शहर सहित पिम्परी चिंचवड़ में ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते खतरे को देखते हुए मुंबई पुलिस ने यह फैसला किया है। मुंबई पुलिस ने एडवाइजरी जारी करते हुए शहर में अगले 2 दिनों यानी शनिवार और रविवार को किसी भी तरह की राजनीतिक रैलियों और प्रदर्शन पर रोक लगा दी है।

महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के 7 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से 3 मामले मुंबई में जबकि 4 मामले पुणे से सटे पिंपरी चिंचवड़ से आए हैं। अब तक राज्‍य में ओमिक्रॉन के कुल 17 केस मिल चुके हैं। 

यही कारण है कि महाराष्ट्र सरकार अब ओमिक्रॉन को लेकर चिंतित दिखाई दे रही है। शुक्रवार को महाराष्ट्र के गृह मंत्रालय और मुंबई पुलिस के आला अधिकारियों के बीच एक बैठक के बाद पूरे मुंबई में शनिवार रात 12 बजे से रविवार रात 12 बजे तक के लिए धारा 144 लागू करने का फ़ैसला लिया गया। 

मुंबई पुलिस ने एडवाइजरी जारी करते हुए सभी पुलिस स्टेशन को सख्त हिदायत दी है कि धारा 144 का पूरे शहर में कड़ाई से पालन कराया जाए। इसके साथ ही मुंबई पुलिस ने शहर में किसी भी राजनीतिक रैली, धार्मिक कार्यक्रम और इसके अलावा जुलूस निकालने पर भी पाबंदी लगाई है। 

मुंबई पुलिस के डीसीपी एस. चैतन्य ने एक बयान जारी कर कहा है कि जो भी धारा 144 का उल्लंघन करेगा उसके ख़िलाफ़ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी और असामाजिक तत्वों से सख्ती से निपटा जाएगा।

एस. चैतन्य का कहना है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट बहुत ही खतरनाक है जिसके खतरे भी काफी बड़े हो सकते हैं। इसे देखते हुए और हाल ही में महाराष्ट्र के अमरावती, मालेगांव और नांदेड़ में हुई हिंसा के बाद राज्य में कानून व्यवस्था कायम रखने के लिए धारा 144 को लागू किया गया है।

मुंबई पुलिस की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि जो भी धारा 144 का उल्लंघन करेगा उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188 और अन्य कानूनी प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जाएगी। 

मुंबई पुलिस के डीसीपी एस. चैतन्य का कहना है कि पिछले कुछ समय से मुंबईकर मास्क का इस्तेमाल कम करने लगे हैं और लोगों की भीड़ भी ज्यादा हो रही है जिसके चलते ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ने लगा है। वहीं शुक्रवार को राज्य में सात नए मामलों ने महाराष्ट्र सरकार की चिंता और बढ़ा दी है। 

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक शुक्रवार को मुंबई के धारावी में ओमिक्रॉन वैरिएंट का पहला मामला सामने आया है। ओमिक्रॉन पीड़ित शख्स को अस्पताल में आइसोलेट कर दिया गया है। बीएमसी का कहना है कि यह शख्स हाल ही में तंजानिया से लौटा था और इसने कोरोना की कोई भी वैक्सीन नहीं ली है। 

बीएमसी ने इस शख्स के अलावा ऐसे कुछ और लोगों का भी कोरोना टेस्ट कराया है जिनके संपर्क में यह शख्स आया था। इन सभी लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना के 695 नए मामले सामने आए इसके अलावा 12 लोगों की मौत भी हुई है। 695 लोगों में से सात लोगों में ओमिक्रॉन वैरिएंट पाया गया है। स्वास्थ्य विभाग कहा कि राज्य में कोरोना के मामलों की संख्या 66,42,372 पहुंच चुकी है जबकि 1,41,223 लोग अपनी जान खो चुके हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें