+
सपा सरकार आने पर सभी फसलों की एमएसपीः अखिलेश, बीजेपी को हराने के लिए 'अन्न संकल्प'

सपा सरकार आने पर सभी फसलों की एमएसपीः अखिलेश, बीजेपी को हराने के लिए 'अन्न संकल्प'

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने आज किसानों को लेकर कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। जिनमें सभी फसलों का समर्थन मूल्य शामिल है। पूरी जानकारी पढ़िए।

समाजवादी पार्टी सुप्रीमो अखिलेश यादव ने आज किसानों को लेकर बड़ी घोषणाएं की हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में अगर सपा सरकार आई तो हमारी सरकार सभी फसलों की एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) तय करेगी और गन्ने के भुगतान की व्यवस्था 15 दिनों में कराई जाएगी।

अखिलेश की प्रेस कॉन्फ्रेंस जारी है। यह खबर अभी और अपडेट होगी। हमारे साथ बने रहें।

अखिलेश यादव ने लखीमपुर खीरी में घायल हुए किसान नेता तेजिंदर सिंह विर्क के साथ अन्न संकल्प लिया जिसमें बीजेपी को हटाने और हराने का संकल्प लिया गया। अखिलेश  ने कहा कि किसानों के सम्मान के लिए वो कभी भी पीछे नहीं हटेंगे। उन्होंने कहा कि सपा तेजिंदर सिंह विर्क का सम्मान करेगी। वो लखीमपुर खीरी में किसानों के संघर्ष में शामिल थे। 

सपा सुप्रीमो ने कहा कि प्रदेश में किसानों के खिलाफ जितने भी केस योगी सरकार ने दर्ज किए हैं, उन सभी को वापस लिया जाएगा। लखीमपुर खीरी में शहीद हुए किसानों के परिवारों को 25-25 लाख रुपये सपा सरकार बनने पर दिए जाएंगे। 

एमएसपी को लेकर अखिलेश की घोषणा महत्वपूर्ण है। केंद्र की मोदी सरकार एमएसपी को खत्म करने के लिए तीन कृषि कानूनों को लाई थी। एक साल तक चले किसान आंदोलन के आगे मोदी सरकार झुकी और उसने तीनों कानून वापस ले लिए। लेकिन एमएसपी का मुद्दा अभी भी हल नहीं हुआ है। किसान आंदोलन के दौरान किसानों की सबसे प्रमुख मांग यही थी कि सभी फसलों की एमएसपी तय की जाए। 

अगर यूपी में सपा सरकार आती है और अखिलेश यादव वाकई यह वादा पूरा करते हैं तो देश में यूपी पहला राज्य होगा, जहां सभी फसलों की एमएसपी तय होगी।

राजनीतिक रूप से अखिलेश की यह घोषणा बहुत महत्वपूर्ण है। किसानों तक यह संदेश अगर पहुंचा तो यह सपा के लिए गेमचेंजर साबित हो सकता है। सभी फसलों की एमएसपी तय होने पर बड़े ही नहीं छोटे किसानों को भी इसका फायदा होगा। बता दें कि पश्चिमी यूपी के मुकाबले पूर्वांचल में किसान छोटी जोत वाले हैं। लेकिन एमएसपी का फायदा उन्हें भी मिलेगा। यह देखना बाकी है कि बीजेपी अखिलेश की इस घोषणा का काउंटर किस तरह करती है।

 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें