+
इंदौर: ठुकराए प्रेमी के आग लगाने से 7 मरे थे, आरोपी गिरफ्तार

इंदौर: ठुकराए प्रेमी के आग लगाने से 7 मरे थे, आरोपी गिरफ्तार

क्या एकतरफा प्यार में एक युवक ने इंदौर की बिल्डिंग में आग लगा दी जिसमें से 7 लोगों की मौत हो गई? जानिए, पुलिस का क्या कहना है।

मध्य प्रदेश के इंदौर की जिस बिल्डिंग में आग से झुलसकर 7 लोग मरे थे उसमें कथित तौर पर एकतरफा प्यार में पड़े और ठुकराए हुए एक प्रेमी ने आग लगा दी थी। आरोपी को पुलिस ने गिरफ़्तार कर लिया है। पुलिस ने रविवार को इस मामले की जानकारी दी है।

पुलिस ने 27 वर्षीय शुभम दीक्षित उर्फ संजय को गिरफ़्तार किया है। पुलिस के अनुसार उसने एक लड़की के इनकार का बदला लेने के लिए आग लगाई थी। वह लड़की उस बिल्डिंग में ही रहती थी। रिपोर्ट है कि उस आगजनी में वह लड़की और उसकी माँ सुरक्षित बचा ली गईं। लेकिन उस तीन मंजिला आवासीय इमारत में आग से सात लोगों की मौत हो गई और नौ अन्य घायल हो गए। 

शुरुआती रिपोर्ट इतनी ही आई थी कि बिल्डिंग में अचानक आग लग गई थी, लेकिन बाद में पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आशंका जताई थी कि किसी ने आग लगाई थी। 

जिस भवन में आग लगी थी वह इंसाफ पटेल का है। सूत्रों के अनुसार पुलिस ने पास के अन्य तीन घरों के सीसीटीवी फ़ुटेज खंगाले तो घटना के पहले सफेद शर्ट पहना एक युवक भवन परिसर में घुसता नज़र आया। परिसर में खड़े एक वाहन से पेट्रोल निकालकर वह अन्य वाहन और परिसर में छिड़काव करता दिखा। वह मौके से आगे बढ़ता है, इसके कुछ देर बाद ही आग का गुबार उठता नज़र आया।

अब पुलिस ने इस मामले में आरोपी को गिरफ़्तार कर लिया है। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार इंदौर के विजय नगर थाना प्रभारी तहजीब काजी ने बताया कि पुलिस को देखकर आरोपी शुभम उर्फ संजय दीक्षित ने भागने की कोशिश की और लोहामंडी इलाक़े में सड़क पर गिर गया। उनके अनुसार वह इससे घायल हो गया है। आरोपी से पूछताछ की जा रही है।

पुलिस ने कहा कि आरोपी को शनिवार और रविवार की दरमियानी रात को पकड़ लिया गया और भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या) और 436 (किसी इमारत को नष्ट करने के इरादे से आग लगाकर शरारत करना) के तहत मामला दर्ज किया गया।

पुलिस के अनुसार, जब लड़की ने उसकी शादी की पेशकश को अस्वीकार कर दिया तो आरोपी शनिवार को विजय नगर इलाके में आवासीय भवन में रहने वाली उस लड़की के स्कूटर को कथित तौर पर आग लगाने के बाद भाग गया था। पुलिस ने पहले कहा था कि शनिवार की सुबह दीक्षित ने कथित तौर पर महिला के स्कूटर को आग लगा दी थी, जिसके बाद इमारत के पार्किंग क्षेत्र से आग ऊपर की ओर फिर पूरे परिसर में फैल गई।

पुलिस अधिकारी का कहना है कि मूल रूप से उत्तर प्रदेश के झांसी का रहने वाला दीक्षित पिछले कुछ महीनों से यहां एक निजी फर्म में काम कर रहा था। आरोपी ने छह माह पूर्व उसी भवन में किराए का फ्लैट खाली किया था। पुलिस ने कहा कि वह उसी इमारत में रहने वाली लड़की से शादी करना चाहता था, लेकिन वह किसी अन्य व्यक्ति से शादी करने जा रही थी। उन्होंने बताया कि दीक्षित और महिला के बीच 10,000 रुपये को लेकर भी झगड़ा हुआ था।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें