+
शाहरूख़ की फ़िल्म पठान को एमपी सरकार की चेतावनी क्यों?

शाहरूख़ की फ़िल्म पठान को एमपी सरकार की चेतावनी क्यों?

शाहरूख़ ख़ान की फ़िल्म पठान पर आख़िर क्यों विवाद हुआ है? इसके टीजर में आख़िर ऐसा क्या है कि मध्य प्रदेश सरकार ने अल्टीमेटम दिया है?

लंबे समय के बाद आ रही शाहरूख़ ख़ान की फ़िल्म रिलीज़ होने के पहले ही विवादों में आ गई है। उनकी फ़िल्म ‘पठान’ 25 जनवरी को रिलीज़ होगी। इसका टीज़र बुधवार को आया है। टीज़र के बाद मप्र सरकार ने अल्टीमेटम दे दिया है, ‘फ़िल्म की हीरोइन (दीपिका पादुकोण) पर फ़िल्माये गाने में दिखलाई जा रही वेशभूषा को नहीं बदला गया तो राज्य की सरकार प्रदेश में फ़िल्म के प्रदर्शन की अनुमति नहीं देगी।’

बता दें कि ‘पठान’ के टीज़र में इसका पहला गाना 'बेशरम रंग...' रिलीज किया गया है। इसमें शाहरूख ख़ान और दीपिका पादुकोण ने बेहद हॉट और बोल्ड सीन दिए हैं। इसे लेकर ही मूवी का विरोध हो रहा है। इसकी आँच मध्य प्रदेश तक आ गई है।

मध्य प्रदेश के गृहमंत्री और राज्य सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा ने कहा, ‘पठान फ़िल्म के गाने में अभिनेत्री की वेशभूषा और दृश्यों को ठीक करें, नहीं तो फिल्म को प्रदेश में अनुमति दी जाए अथवा नहीं, इस पर फैसला किया जाएगा।’

पठान फिल्म के एक गाने में एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण की वेशभूषा को लेकर पूछे गए सवाल पर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि “फ़िल्म के गाने में प्रयुक्त की गई वेशभूषा प्रथम दृष्टया बेहद आपत्तिजनक है। साफ़ दिख रहा है कि यह गाना दूषित मानसिकता के कारण फ़िल्माया गया है। वैसे भी दीपिका पादुकोण ‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’ की समर्थक रही हैं, इसलिए मैं यह निवेदन करूंगा कि इसके दृश्यों को ठीक करें। वेशभूषा को ठीक करें। अन्यथा मध्य प्रदेश में इस फिल्म को अनुमति दी जाए या नहीं दी जाए? यह विचारणीय प्रश्न होगा।”

 - Satya Hindi

नरोत्तम मिश्रा।

उधर मप्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह ने कहा, “वास्तव में जो चित्र देखा है, वो अभद्र और गंदा चित्र है। भारतीय संस्कृति इसे स्वीकार नहीं कर सकती। हमारे देश की ऐसी परंपरा नहीं है कि इस तरीक़े के अर्धनग्न चित्र नौजवानों के बीच परोसे जाएँ।”

उन्होंने आगे कहा, “जानबूझकर साजिश के तहत इस प्रकार के दृश्यों में कपड़े पहनाकर जो प्रदर्शन किया जा रहा है, उसकी मैं निंदा करता हूं। भाजपा की सरकार में पैसा दो, ऑर्डर लो, ये सब चल रहा है। संस्कृति केवल भाजपा के भाषणों में है।”

गोविंद सिंह ने सवाल उठाते हुए कहा, “सेंसर बोर्ड ने कैसे परमिशन दी? क्या उसमें शासन के प्रतिनिधि नहीं रहते? पैसे देकर काम कराओ और बाद में उसे तूल देकर देश का वातावरण खराब किया जाता है।”

भगवा रंग को कथित तौर पर ‘बेशरम रंग’ कहने पर नेता प्रतिपक्ष ने कहा, ये गलत है। फिल्म में जो आपत्तिजनक दृश्य दिखाए गए हैं, उनपर तत्काल प्रतिबंध लगना चाहिए।

25 जनवरी को रिलीज़ होगी ‘पठान’

पठान मूवी 25 जनवरी को रिलीज होगी। ये हिंदी के साथ ही साउथ की भाषा में भी रिलीज होगी। फिल्म में दीपिका और शाहरूख के साथ ही जॉन अब्राहम नज़र आएंगे। जॉन विलेन बने हैं। सोशल मीडिया पर फिल्म के बायकॉट करने की मांग उठी थी। यूजर्स ने बताया था कि फिल्म को हॉलीवुड मूवी को वॉर और मार्वल्स की कॉपी है।

हिंदू संगठन भी एक्शन में

मप्र सरकार के तीखे रूख के बाद राज्य के हिंदू संगठन भी ‘एक्शन’ में आ गये हैं। मप्र संस्कृति बचाओ मंच ने फ़िल्म के विवादित करार दिए जा रहे गाने में दीपिका की ड्रेस को भगवा का दुरूपयोग और अपमान बताया है।

मंच के संयोजक चंद्रशेखर शुक्ला ने ‘सत्य हिंदी’ से कहा है, ‘इस ड्रेस को नहीं बदला गया और अन्य आपत्तिजनक दृश्य नहीं निकाले गये तो मंच मप्र में इस फ़िल्म को चलने नहीं देगी। जमकर विरोध करेगा।’

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें