+
रेवन्ना का पासपोर्ट कैंसल करने से मोदी सरकार का इनकार- 'कोर्ट कहे तो करेंगे'

रेवन्ना का पासपोर्ट कैंसल करने से मोदी सरकार का इनकार- 'कोर्ट कहे तो करेंगे'

हासन लोकसभा सीट से एनडीए प्रत्याशी प्रज्ज्वल रेवन्ना के मामले में मोदी सरकार के विदेश मंत्रालय ने सफाई पेश की। इस बीच रेवन्ना का पूर्व ड्राइवर लापता हो गया है। इसी शख्स ने भाजपा नेता को रेवन्ना के यौन उत्पीड़न के 300 हजार वीडियो की पेन ड्राइव सौंपी थी। सत्य हिन्दी पर इससे पहले बताया गया था कि मामले की जांच कर रही एसआईटी ने रेवन्ना की तलाश में लुकआउट नोटिस जारी कर दिया है। सभी हवाईअड्डों को सतर्क किया गया है। जानिए गुरुवार का घटनाक्रमः

पीएम मोदी को लिखे गए कर्नाटक सरकार के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया के पत्र पर विदेश मंत्रालय को 2 मई गुरुवार को सफाई देनी पड़ गई। विदेश मंत्रालय में रंधीर जायसवाल ने कहा कि हमारे पास किसी भी अदालत से प्रज्ज्वल रेवन्ना के पासपोर्ट के बारे में कोई आदेश नहीं है। अगर कोर्ट ने कहा तो हम जरूर रेवन्ना का पासपोर्ट कैंसल कर देंगे। आमतौर पर किसी भी शख्स का पासपोर्ट कैंसल किए जाने के नियम हैं। हम उनका पालन करेंगे।

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने गुरुवार को प्रेस ब्रीफिंग की। प्रवक्ता रंधीर जायसवाल ने कहा कि जेडीएस सांसद प्रज्ज्वल रेवन्ना की जर्मनी यात्रा के संबंध में न तो मंत्रालय से कोई राजनीतिक मंजूरी मांगी गई थी और न ही जारी की गई। उन्होंने यह भी कहा कि जिनके पास डिप्लोमैट पासपोर्ट होता है, उन्हें जर्मनी की यात्रा के लिए किसी वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है। यानी हासन में 26 अप्रैल को मतदान के बाद रेवन्ना ने बस टिकट खरीदा होगा और फ्लाइट से उड़ गया होगा। किसी भी तरह की खानापूरी की जरूरत नहीं पड़ी होगी। यह लोकल फ्लाइट पकड़ने जैसा मामला रहा होगा।

जेडीएस-भाजपा प्रत्याशी रेवन्ना पर घर में काम करने वाली महिलाओं का यौन उत्पीड़न का आरोप है। इस सिलसिले में करीब 2997 वीडियो-फोटो की पेनड्राइव हासन में चुनाव से पहले सार्वजनिक स्थलों पर पाई गई थी। तमाम वीडियो में आरोपी को महिलाओं के साथ यौन अभद्रता करता देखा जा सकता है। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रंधीर जायसवाल ने अपनी मीडिया ब्रीफिंग में कहा, "सांसद (रेवन्ना) की जर्मनी यात्रा के संबंध में विदेश मंत्रालय से न तो कोई राजनीतिक मंजूरी मांगी गई थी और न ही जारी की गई थी।" सवाल यह है कि विदेश मंत्रालय से राजनीतिक मंजूरी कौन मांगता है। कर्नाटक के सीएम सिद्धरमैया के मोदी को लिखे गए पत्र के जवाब में विदेश मंत्रालय की सफाई लचर है। सिद्धरमैया ने मोदी को लिखा है कि आप विदेश मंत्रालय से रेवन्ना का डिप्लोमैटिक पासपोर्ट कैंसल करने को कहें। लेकिन विदेश मंत्रालय कह रहा है कि जब तक अदालत नहीं आदेश करेगी, वो रेवन्ना का डिप्लोमैटिक पासपोर्ट कैंसल नहीं कर सकते। इस संकेत को आसानी से समझा जा सकता है।

प्राज्ज्वल रेवन्ना पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा का पोता है। भाजपा के स्थानीय नेताओं के विरोध के बावजूद रेवन्ना को हासन से एनडीए का टिकट मिला। 2019 में वो जेडीएस से जीते थे। 2024 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी कर्नाटक में प्रज्ज्वल रेवन्ना के लिए वोट मांगने भी पहुंचे थे।

पूर्व ड्राइवर लापता

इस बीच रेवन्ना का पूर्व ड्राइवर लापता है। उसका नाम कार्तिक है। कार्तिक ने इससे पहले वीडियो बयान में कहा था कि उसने यौन उत्पीड़न की पेन ड्राइव सबसे पहले भाजपा नेता को दी थी। अब अचानक ही कार्तिक के लापता होने की खबर आ रही है। इस मामले में जेडीएस प्रमुख कुमारस्वामी का बयान सामने आया है। उन्होंने सवाल के अंदाज में जवाब दिया कि कार्तिक मलयेशिया कैसे पहुंच गया। कांग्रेस नेताओं ने सवाल किया है कि कुमारस्वामी के पास यह सूचना कैसे पहुंची कि लापता ड्राइवर मलयेशिया में है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें