मिज़ोरम: निर्माणाधीन रेलवे ब्रिज गिरने से 17 की मौत, कई लापता

01:43 pm Aug 23, 2023 | सत्य ब्यूरो

मिजोरम के सैरांग इलाके के पास एक निर्माणाधीन रेलवे ओवर ब्रिज ढहने से कम से कम 17 श्रमिकों की मौत हो गई है। कई लोगों के लापता होने की ख़बरें हैं। राहत और बचाव कार्य जारी है। 

यह घटना बुधवार सुबह क़रीब दस बजे घटी। अधिकारियों ने कहा कि घटनास्थल पर कई लोगों के फँसे होने की आशंका है। पुल ढहने के समय वहां लगभग 35 से 40 निर्माण श्रमिक मौजूद थे।

रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है, 'मिजोरम में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना से दुखी हूं। एनडीआरएफ, राज्य प्रशासन और रेलवे अधिकारी घटनास्थल पर हैं। युद्धस्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। अनुग्रह मुआवजा- मृत्यु के मामले में 10 लाख रुपये, गंभीर चोटों के लिए 2 लाख रुपये और मामूली चोटों के लिए 50,000 रुपये।'

इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख व्यक्त किया और दुर्घटना में मरने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए 2 लाख रुपये और घायलों के लिए 50,000 रुपये के मुआवजे की घोषणा की है।

मिजोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा ने कहा कि दुर्घटनास्थल पर बचाव अभियान जारी है। उन्होंने कहा, 'आइजोल के पास सैरांग में निर्माणाधीन रेलवे ओवर ब्रिज आज ढह गया; कम से कम 17 श्रमिकों की मौत हो गई: बचाव कार्य जारी है। इस त्रासदी से बहुत दुखी और प्रभावित हूं। मैं सभी शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।'

मुख्यमंत्री ने कहा है कि बचाव कार्यों में मदद के लिए बड़ी संख्या में सामने आए लोगों के प्रति आभार व्यक्त करता हूं।