+
महाराष्ट्र: टिकटॉक स्टार आत्महत्या केस में वन मंत्री राठौड़ का इस्तीफ़ा

महाराष्ट्र: टिकटॉक स्टार आत्महत्या केस में वन मंत्री राठौड़ का इस्तीफ़ा

महाराष्ट्र के जिन वन मंत्री संजय राठौड़ के ख़िलाफ़ एक युवती की कथित आत्महत्या के मामले में नाम आया था उन्होंने रविवार को मंत्री पद से इस्तीफ़ा दे दिया। हालाँकि उस युवती के परिवार ने उस मामले में कोई रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई है, 

महाराष्ट्र के जिन वन मंत्री संजय राठौड़ के ख़िलाफ़ टिकटॉक स्टार एक युवती की कथित आत्महत्या के मामले में नाम आया था उन्होंने रविवार को मंत्री पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। हालाँकि उस युवती के परिवार ने उस मामले में कोई रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई है, लेकिन बीजेपी इस मामले में मंत्री का इस्तीफ़ा मांगती रही थी। विपक्षी दलों की ओर से इस मामले में काफ़ी दबाव था। 

यह मामला टिकटॉक स्टार और बीड ज़िले की रहने वाली 22 वर्ष की पूजा से जुड़ा है। बंजारा समाज की यह लड़की अपनी लोकप्रियता के चलते अनेक कार्यक्रमों में दिखाई देती थी। पुणे के हडपसर में स्पोकन इंग्लिश की क्लास में पढ़ती थी।

बंजारा समाज की यह लड़की पुणे में अंग्रेज़ी सीख कर कैरियर की नयी बुलंदियों को छूने का ख्वाब देख रही थी और अचानक एक दिन जिस इमारत में रहती थी उसकी तीसरी मंजिल से कूद कर उसने अपनी जान दे दी। इस मामले में कथित रूप से 12 ऑडियो क्लिप्स सोशल मीडिया से लेकर वाट्सऐप पर वायरल हो रहे हैं। इन ऑडियो में कहा गया कि कथित तौर पर मंत्री व शिवसेना नेता संजय राठौड़ अपने किसी कार्यकर्ता को एक लड़की को समझाने की बात कह रहे हैं। कार्यकर्ता टेप में बता रहा है कि लड़की गर्भवती हो चुकी है और उस वजह से वह बहुत परेशान है। हालाँकि राठौड़ ने इन आरोपों को खारिज किया था।

पूजा की आत्महत्या के बाद विवादों का दौर शुरू हो गया। पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल, विरोधी पक्ष नेता प्रवीण दरेकर, पंकजा मुंडे, चित्रा वाघ समेत बीजेपी के अनेक नेताओं ने इस मामले में बयान दे कर मुख्यमंत्री व सरकार को घेरा था। 

बीजेपी नेता आरोप लगा रहे थे कि सबूतों के बावजूद मंत्री के ख़िलाफ़ कार्रवाई नहीं हो रही है। बीजेपी की महिला ईकाई ने तो विरोध-प्रदर्शन भी किया था।

इस बीच ही संजय राठौड़ ने आज इस्तीफ़ा सौंपा है। उन्होंने कहा है, 'मैंने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। चूँकि मुझ पर महिला की मौत से जुड़े होने का आरोप लगाया गया है, मेरी छवि ख़राब की गई है, इसलिए मुझे नहीं लगता कि मुझे इस पद पर बने रहना चाहिए ... मैं अपील करूँगा कि इस मामले में तेज़ी से जाँच की जानी चाहिए ताकि सच्चाई सामने आए।'

बता दें कि क़रीब एक पखवाड़ा पहले पूजा की बहन दिव्या चव्हाण ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर की थी। दिव्या ने लिखा था कि "उसकी बहन ‘बाघिन’ यानी शेरनी थी। देख रही हूँ पिछले कुछ दिन से कुछ लोग बिना जानकारी के कुछ भी पोस्ट कर रहे हैं। मेरी बहन इतनी कमज़ोर नहीं थी कि वह आत्महत्या कर ले। इस घटना से मुझे पहले ही उसकी आत्महत्या का दुःख है, अपने माँ-पिता को संभालना है। ऐसी पोस्ट शेयर कर हमारी परेशानियाँ नहीं बढ़ाएँ, इससे पूजा को न्याय नहीं मिलेगा।" 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें