#MeToo  का असर, रेप सीन से पहले ली सहमति

01:47 pm Nov 27, 2018 | पवन उप्रेती - सत्य हिन्दी

#MeToo कैंपेन में आ रही शिकायतों के बाद बॉलिवुड के तमाम पुरूष कलाकार ना सिर्फ़ सतर्क हैं, बल्कि वह किसी भी तरह के बोल्ड, रेप या छेड़छाड़ के सीन करने से पीछे हट रहे हैं।

ऐसा ही एक मामला 15 अक्टूबर को हुआ। इसमें अभिनेता दलीप ताहिल ने रेप सीन से पहले महिला कलाकार से उनकी सहमति लेने को कहा। दलीप ताहिल इन दिनों निर्देशक सुधीर मिश्रा के एक शो पर काम कर रहे हैं। इस शो में एक रेप सीन भी था। 15 अक्टूबर को जब दलीप ताहिल को पता चला कि उन्हें सेट पर कोई रेप सीन शूट करना है तो पहले उन्होंने सीन करने से इंकार कर दिया।

जब उन्हें बताया गया कि यह रेप सीन बहुत जरूरी है, तब दलीप राजी हुए। लेकिन उन्होंने एक शर्त रखी कि शूटिंग के पहले और शूटिंग के बाद आप इस सीन को करने वाली कलाकार से नो अॉब्जेक्शन लेटर लिखवा लें कि उसे रेप सीन करते समय किसी भी तरह की कोई तकलीफ नहीं हुई।

नंदिता दास के पिता पर लगा यौन उत्पीड़न का आरोप

हर दिन जुड़ रहा नया किस्सा, घई, सुहेल सेठ, भूषण का भी नाम 

अकबर ने किया मानहानि का केस, प्रिया रमानी ने कहा- करूंगी सामना 

पुरूष भी हुए #MeToo का शिकार, सैफ़ के बाद साक़िब ने बताई दास्तां

शूटिंग से पहले और बाद में दलीप के कहने पर इस रेप सीन को करने वाली कलाकार नेहा धपोलिया का वीडियो भी बनाया गया। वीडियो में नेहा ने कहा कि उसने बिना किसी परेशानी के यह सीन किया और सीन की शूटिंग के दौरान वह अपनी सुरक्षा को लेकर पूरी तरह संतुष्ट थी।

#MeToo में अब तक नाना पाटेकर, आलोक नाथ, साज़िद ख़ान, रजत कपूर, कैलाश खेर, सुभाष घई सहित कई दिग्गजों पर यौन शोषण और दुर्व्यवहार के आरोप लगे हैं।

फ़िल्म जगत में यौन उत्पीड़न को लेकर सबसे पहले अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने आवाज़ उठाई। #MeToo में सामने आई यौन उत्पीड़न की घटनाओं के कारण फ़िल्मी दुनिया का जो चेहरा सामने आया है, उससे इसकी छवि खराब हुई है। लेकिन इससे महिलाओं को अपना दर्द बताने के लिए प्लेटफार्म भी मिला है। हर दिन इससे एक नया किस्सा जुड़ रहा है और लोग भी इस पर हैरान हैं क्योंकि कुछ ऐसे चेहरों का भी नाम इसमें सामने आया है जिनकी फ़िल्मी दुनिया में बिल्कुल अलग छवि थी।