+
शाह को महबूबा-उमर का जवाब, पूछा- चुनाव लड़ना एंटी नेशनल कैसे?

शाह को महबूबा-उमर का जवाब, पूछा- चुनाव लड़ना एंटी नेशनल कैसे?

बीजेपी के हमलों का जवाब देने के लिए ख़ुद नेशनल कॉन्फ्रेन्स के नेता उमर अब्दुल्ला और पीडीपी की अध्यक्ष महबूबा मुफ़्ती आगे आए हैं। 

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 की बहाली को लेकर छिड़े घमासान के बीच बीजेपी के हमलों का जवाब देने के लिए ख़ुद नेशनल कॉन्फ्रेन्स के नेता उमर अब्दुल्ला और पीडीपी की अध्यक्ष महबूबा मुफ़्ती आगे आए हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के गुपकार गठबंधन को गुपकार गैंग बताए जाने पर उमर और महबूबा ने भी सिलसिलेवार ट्वीट कर उन्हें जोरदार जवाब दिया है। 

राज्य की हुक़ूमत संभाल चुकीं महबूबा मुफ़्ती ने कहा, ‘पुरानी आदतें जल्दी जाती नहीं। पहले बीजेपी कहती थी कि टुकड़े-टुकड़े गैंग भारत की संप्रभुता के लिए ख़तरा है और अब वे ‘गुपकार गैंग’ शब्द का इस्तेमाल हमें एंटी नेशनल दिखाने के लिए रहे हैं।’ महबूबा ने कहा कि बीजेपी हर दिन ख़ुद ही आईन का मखौल उड़ा रही है। 

महबूबा ने आगे कहा, ‘गठबंधन में चुनाव लड़ना भी अब एंटी नेशनल हो गया है। बीजेपी सत्ता की भूख के लिए मर्जी जितने गठबंधन बना सकती है लेकिन हमारे यूनाइटेड फ़्रंट बनाने से न जाने किस तरह राष्ट्रीय हित कमजोर हो रहे हैं।’

धारा 370 को हटाए जाने के बाद लंबे वक़्त तक नज़रबंद रहे पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने महबूबा के बाद शाह को जवाब देते हुए कहा, ‘अमित शाह जी, हम कोई गैंग नहीं हैं। हम एक क़ानूनी रूप से वैध राजनीतिक गठबंधन हैं और चुनाव लड़ना जारी रखेंगे और यह आपके निराश होने के लिए काफी है।’

धारा 370 की बहाली के लिए बने गुपकार गठबंधन में शामिल उमर ने शाह से कहा, ‘मैं आपकी कुंठा को समझता हूं।’ उन्होंने कहा, ‘यह केवल जम्मू-कश्मीर में ही हो सकता है कि जहां नेताओं को हिरासत में रखा जाए और चुनावों में भाग लेने और लोकतांत्रिक प्रक्रिया को सपोर्ट करने के लिए उन्हें एंटी नेशनल भी कहा जाए।’ 

उमर ने कहा कि सच तो यह है कि वे सारे लोग जो बीजेपी की विचारधारा के ख़िलाफ़ हैं, उन पर भ्रष्ट और एंटी नेशनल होने का टैग लगा दिया जाता है।

शाह ने बोला था हमला 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को धुआंधार ट्वीट करते हुए कहा, ‘कांग्रेस और गुपकार गैंग जम्मू-कश्मीर को आतंकवाद और उथल-पुथल वाले दौर में वापस ले जाना चाहता है। ये लोग दलितों, महिलाओं और आदिवासियों के अधिकारों को छीन लेना चाहते हैं, जिन्हें हमने धारा 370 को हटाकर उन्हें दिलाना सुनिश्चित किया है।’ 

शाह ने हालिया बिहार चुनाव और उपचुनावों में कांग्रेस के प्रदर्शन की ओर इशारा करते हुए कहा है कि यही कारण है कि लोग उन्हें हर जगह ख़ारिज कर रहे हैं। 

 - Satya Hindi

शाह ने कहा कि गुपकार गैंग ग्लोबल होता जा रहा है और ये लोग चाहते हैं कि विदेशी ताक़तें जम्मू-कश्मीर में दख़ल दें। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से पूछा है कि क्या वे गुपकार गैंग के क़दमों का समर्थन करते हैं। शाह ने कहा है कि उन्हें भारत के लोगों के सामने इस मुद्दे पर अपना स्टैंड क्लियर करना चाहिए। 

बीजेपी ने कश्मीर से धारा 370 को हटाने के मुद्दे को देश की राष्ट्रीय एकता और अखंडता से जोड़ा है और वह लगातार कांग्रेस पर हमले कर रही है और पूछ रही है कि कांग्रेस साफ करे कि वह गुपकार गठबंधन के साथ है या नहीं।

संबित बोले- गुप्तचर गठबंधन 

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने सोमवार को गुपकार गठबंधन को गुप्तचर गठबंधन बताते हुए कहा था कि इस गठबंधन में कांग्रेस भी शामिल है और उसका एक ही एजेंडा है- कश्मीर में धारा 370 को वापस लाना। पात्रा ने कहा कि महबूबा ने कहा है कि वह तिरंगा नहीं उठाएंगी और तिरंगा उठाने नहीं देंगी। 

कांग्रेस ने किया किनारा

जम्मू-कश्मीर कांग्रेस ने कहा है कि उनकी पार्टी गुपकार गठबंधन या गुपकार घोषणा पत्र का हिस्सा नहीं है। हालांकि पार्टी ने कहा है कि वह डीडीसी के चुनावों में सीटों के बंटवारे के लिए समान विचारधारा वाले दलों के साथ बातचीत कर रही है। 

पीटीआई के मुताबिक़, प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता रविंदर शर्मा ने कहा कि पार्टी का एक समूह हालात को परखने के बाद इस बारे में अंतिम फ़ैसला लेगा। शर्मा ने कहा है कि पार्टी अपने सिद्धांतों और लोगों की भावनाओं के साथ किसी भी क़ीमत पर समझौता नहीं करेगी। राज्य में डीडीसी के अलावा, पंचायत और स्थानीय निकायों के उपचुनाव भी होने हैं। ये चुनाव 28 नवंबर से 24 दिसंबर के बीच आठ चरणों में होंगे।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें