+
पेरिस ओलंपिक: मनु भाकर ने कांस्य पदक जीत देश को पहला पदक दिलाया

पेरिस ओलंपिक: मनु भाकर ने कांस्य पदक जीत देश को पहला पदक दिलाया

मनु भाकर ने टोक्यो ओलंपिक की भयावह यादों को पेरिस ओलंपिक में भुला दिया। जानिए, उन्होंने इस पदक के साथ क्या इतिहास रचा।

निशानेबाज मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में कांस्य जीतकर पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के लिए पहला पदक जीता। हरियाणा की 22 वर्षीय यह निशानेबाज फ्रांस की राजधानी में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में तीसरा स्थान हासिल किया। इसके साथ ही वह खेलों में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज बन गईं। 

इसके साथ ही मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक में भारत का खाता खोला और देश ने निशानेबाजी में पदक के लिए 12 साल का इंतजार खत्म किया। मनु अभिनव बिंद्रा, राज्यवर्धन सिंह राठौर, विजय कुमार और गगन नारंग के बाद निशानेबाजी में ओलंपिक पदक जीतने वाली केवल पांचवीं निशानेबाज बनीं।

मनु भाकर ने टोक्यो ओलंपिक की भयावह यादों को भुला दिया, जहां भारतीय निशानेबाज़ ने जिन तीन स्पर्धाओं में हिस्सा लिया था, उनमें से एक के भी फ़ाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं किया था। मनु ने पिछले साल शूटिंग छोड़ने का फ़ैसला किया था, लेकिन बाद में उन्होंने इस खेल में फिर से दिलचस्पी ली।

मनु भाकर ने रविवार को फाइनल की शुरुआत बहुत आत्मविश्वास के साथ की। मनु भाकर की निरंतरता ने सभी को प्रभावित किया और वे आठ महिलाओं के फाइनल में शीर्ष तीन से बाहर नहीं हुईं। कोरिया की ओह ये जिन ने 243.2 के कुल स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता, जो एक नया ओलंपिक रिकॉर्ड है। कोरिया के लिए यह 1-2 रहा क्योंकि किम येजी ने 241.3 के कुल स्कोर के साथ रजत पदक जीता।

राहुल गांधी ने इस जीत के लिए बधाई दी है। उन्होंने कहा, 'पेरिस ओलंपिक गेम्स 2024 में भारत को अपना पहला पदक जीतते देखकर गर्व हुआ! कांस्य पदक जीतने वाली मनु भाकर को बधाई- ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज। हमारी बेटियों ने हमें एक शानदार शुरुआत दी है। आगे भी बहुत कुछ होगा।'

बीजेपी ने बधाई देते हुए लिखा है, 'मनु भाकर ने निशानेबाजी में ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रच दिया!'

बता दें कि खेल के दौरान मनु भाकर ने लगातार बढ़िया प्रदर्शन किया। मनु भाकर और किम येजी अंतिम एलिमिनेशन राउंड में दूसरे स्थान के लिए शूटिंग कर रही थीं। मनु ने अपने आखिरी दो शॉट में 10.1 और 10.3 का स्कोर करके अविश्वसनीय धैर्य दिखाया। किम ने सिर्फ़ 9.7 और 9.8 का स्कोर किया, फिर भी वह मनु से आगे निकलने में सफल रहीं।

मनु ने 5 शॉट्स की पहली सीरीज में 50.4 का स्कोर करते हुए शानदार शुरुआत की। मनु ने पहली सीरीज में तीन बार 10 से ज़्यादा शॉट लगाए। 5 शॉट्स के दूसरे सेट में मनु ने अपना स्कोर 100.3 तक पहुंचाया और पूरी प्रतियोगिता में शीर्ष 3 में बनी रहीं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें